Facebook-Twitter के बाद Youtube ने भी हटाए डोनाल्ड ट्रंप के वीडियो,अकाउंट सस्पेंड

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लगातार बैन किए जा रहे हैं।माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर से तो ट्रंप की दुश्मनी काफी पुरानी है लेकिन अब फेसबुक और यूट्यूब भी ट्रंप के कंटेंट के खिलाफ एक्शन लेने लगे हैं।कुछ दिन पहले ही फेसबुक, स्नैपचैट और ट्विटर ने ट्रंप के वीडियो, पोस्ट समेत अकाउंट को हटाया था और अब यूट्यूब ने भी डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अपलोड किए गए नए वीडियो कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।साथ ही डोनाल्ड ट्रंप के चैनल को सेवा शर्तों के उल्लंघन के आरोप में सस्पेंड कर दिया है।

Youtube ने अपने एक बयान में कहा कि ट्रंप ने एक वीडियो अपलोड किया था जो कि हमारी नीतियों का उल्लंघन कर रहा था जिसके बाद उनके चैनल पर ऑटोमेटिक स्ट्राइक आया है।पहला स्ट्राइक कम-से-कम सात दिनों के लिए होता है।ऐसे में अगले सात दिनों तक ट्रंप अपने चैनल पर कोई वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे। स्ट्राइक के अलावा उनके चैनल के कमेंट सेक्शन को भी बंद कर दिया गया है।

हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि ट्रंप के किसी वीडियो ने उसकी नीतियों का उल्लंघन किया है।यूट्यूब पर ट्रंप के चैनल का नाम Donald J. Trump है जिसके सब्सक्राइबर्स की संख्या 2.77 मिलियन है। बता दें कि यूट्यूब किसी चैनल पर नीतियों के उल्लंघन को लेकर तीन स्ट्राइक लगाता है और उसके बाद चैनल को ब्लॉक कर दिया जाता है।

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी नागरिक अधिकार समूह ने यूट्यूब से ट्रंप के वीडियो हटाने और उनके चैनल को बैन करने की मांग की थी। समूह ने चेतावनी भरे लहजे में कहा था कि यदि गूगल ऐसा नहीं करता है तो उसका बहिष्कार किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.