केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 2 रायपुर में तरुणोत्सव एवं ब्रिज कोर्स का आयोजन

रायपुर – स्कूली छात्रों एवं अभिभावकों की सबसे बड़ी चुनौती होती है कक्षा 11 वीं के लिए विषय चयन की छात्र कौन सा विषय का चयन करे जिससे उसे आगे कैरियर के लिए कोई परेशानी न हो एवं आसानी से रोजगार मिल सके ।

छात्रों की इन्हीं परेशानियों को दूर करने के लिए इन दिनों केन्द्रीय विद्यालय क्र 2 रायपुर में तरुणोत्सव एवं ब्रिज कोर्स का आयोजन किया जा रहा है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ छात्रों की जिज्ञासा शांत कर रहे हैं ।

6 जुलाई को प्रथम सत्र में NIT रायपुर की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मृदु साहू ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में विस्तार से बताया ।

द्वितीय सत्र में कैरियर काउंसलर डॉ वर्षा वरवंडकर ने अपने ऑनलाइन व्याख्यान के माध्यम से समझाया कि हमें वक्त के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहिए ।

आज के समय में आपके पास इंजीनियरिंग एवं मेडिकल के अलावा 5000 से ज्यादा कैरियर विकल्प है जिसमें से आप अपने पसंदीदा कैरियर के लिए विषय का चयन कर सकते हैं ।

पहले बच्चे अभिभावकों के निर्देशन , 10 वीं के परफार्मेंस एवं दोस्तों के आधार पर विषय ले लेते थे । लेकिन अब कैरियर की प्लानिंग व्यक्तित्व , विषयों के प्रति अभिरुचि एवं अभिक्षमता के अनुसार करते हैं जो कि बेस्ट कैरियर प्लानिंग है ।

8 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय वक्ता डॉ जवाहर सुरिसेट्टी का ऑनलाइन व्याख्यान हुआ । आपने अपने व्याख्यान में बेहतरीन सम्प्रेषण एवं उदाहरण के माध्यम से बताया कि आज से 7 साल बाद समाज में क्या बदलाव आएगा उसके अनुसार आपको कैरियर की प्लानिंग करनी चाहिए । बच्चों को हमेशा सकारात्मक सोच लेकर चलना चाहिए ।

वर्तमान समय में कोरोना महामारी ने परिवार के सभी सदस्यों में परस्पर सहयोग की भावना विकसित कर दी । बच्चों को अभिभावकों एवं शिक्षकों से अच्छे व्यवहार सीखना चाहिए ।

अभिभावकों एवं शिक्षकों के सहयोग से कैरियर प्लानिंग बनानी चाहिए । प्रभावी तरुणोत्सव के लिए छात्रों ने प्राचार्य एवं शिक्षकों की सराहना की है |

Leave A Reply

Your email address will not be published.