Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

किसी भी वक्त हैक हो सकता है आपका स्मार्टफोन इन मोबाइल पर है खतरा,गूगल ने की पुष्टि

Your smartphone can be hacked ,Your smartphone can be hacked

Your smartphone can be hacked

रायपुर- एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Smartphones) पर अक्सर सिक्योरिटी को खतरा रहता है कि और इस बात की पुष्टि गूगल भी करता है।आए दिन प्ले-स्टोर से वायरस वाले एप डिलीट किए जाते हैं।वहीं अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़ी खामी है जिसकी वजह से सैमसंग,गूगल और शाओमी जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन पर हैक होने का खतरा है।

yog plaza add

गूगल की एंड्रॉयड जीरो टीम ने लगाया पता

इन कंपनियों के फोन में आई खामी को एंड्रॉयड जीरो-डे नाम दिया गया है और इसके बारे में गूगल की प्रोजेक्ट जीरो टीम ने पता लगाया है। गूगल की प्रोजेक्ट टीम के मुताबिक एंड्रॉयड जीरो-डे की मदद से हैकर्स आपके फोन पर पूरी तरह से कब्जा कर सकते हैं।कहा जा रहा है कि यह खामी एंड्रॉयड के Linux Kernel कोड में है।

क्या होता है कर्नल कोड?

अब सवाल है कि कर्नल कोड क्या होता है तो आपको बता दें कि कर्नल कोड वह कोड है जो मेमोरी के सेफ एरिया में लोड किया जाता है ताकि इसे किसी दूसरे प्रोग्राम या ऑपरेटिंग सिस्टम के किसी दूसरे पार्ट से बदला न जा सके।कर्नल कोड सिस्टम हार्डवेयर को सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन से जोड़ता है।सभी ऑपरेटिंग सिस्टम एक कर्नल कोड के साथ आते हैं।ऐसे में हैकर्स एक झटके में आपके फोन पर पूरा कंट्रोल कर सकते हैं।

किन स्मार्टफोन पर है हैकिंग का खतरा

गूगल प्रॉजेक्ट जीरो की टीम के मुताबिक जिन स्मार्टफोन पर इस खामी की वजह से हैक होने का खतरा है उनमें Google Pixel 1, Google Pixel 1 XL, Google Pixel 2, Google Pixel 2 XL, Huawei P20, Xiaomi Redmi 5A, Mi A1, Xiaomi Redmi Note 5, Oppo A3, Moto Z3, Samsung Galaxy S7, Samsung Galaxy S8 and Samsung Galaxy S9 शामिल हैं।इसके अलावा ऑरियो 8.0 पर करने वाले एलजी के सभी स्मार्टफोन्स (Smartphones) पर हैकिंग का खतरा है।

क्या है बचने का तरीका

इस खामी के सामने आने के बाद गूगल इन डिवाइस के लिए जल्द ही अपडेट जारी करने वाला है।वहीं यदि आपके पास इनमें से कोई फोन है और उसमें कोई अपडेट आया है तो उसे तुरंत अपडेट करें।वैसे भी जब भी कोई अपडेट आए तो फोन को जरूर अपडेट करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.