भारत में बड़ी संख्या में लोग रोजाना आवाजाही के लिए अपनी पर्सनल बाइक का इस्तेमाल करते हैं। देश में डेली कम्यूटर्स की संख्या काफी अधिक है। अक्सर देखने को मिलता है कि बाइक चलाते समय ट्रैफिक पुलिस हमें रोक लेती है और हमारे पास उचित कागजों के न होने या गलत ढंग से ड्राइविंग करने पर हमारा चालान काट देती है। ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं और उन्हें आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। अगर आप भी रोजाना सफर करने के लिए बाइक का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है। आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं, तो आपके चालान कटने की संभावना काफी कम हो जाएगी। इसके अलावा बाइक चलाते समय आपकी सेफ्टी भी बनी रहेगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन बातों के बारे में, जिनका विशेष ध्यान आपको बाइक चलाते समय रखना चाहिए।

अक्सर देखने को मिलता है कि कई लोग बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते। इसके अलावा वो यातायात के नियमों का भी ठीक ढंग से पालन नहीं करते और गैर जिम्मेदार ढंग से वाहन को चलाते हैं। अगर आप भी इस तरह से बाइक को ड्राइव करते हैं, तो आपका चालान कट सकता है। इसके अलावा आपके साथ दुर्घटना भी हो सकती है।

आपको हमेशा हेलमेट पहनकर और यातायात के नियमों का पालन करते हुए बाइक को ड्राइव करना चाहिए। ऐसा करने पर आपके चालान कटने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

इसके अलावा आपको अपनी बाइक के साथ सफर करते समय सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर चलना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि जब भी बाइक से सफर करने के लिए निकलें उस दौरान अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस पेपर, गाड़ी के कागज और पीयूसी जरूर रख लें।

अपनी बाइक को हमेशा एक तय लिमिट पर ही ड्राइव करें। अक्सर कई लोग बाइक को काफी तेजी से ड्राइव करते हैं। अगर आप भी सड़क पर तय लिमिट से ज्यादा तेजी से गाड़ी को चला रहे हैं, तो आपका चालान कट सकता है। आपको गाड़ी को हमेशा एक सामान्य गति पर ड्राइव करना चाहिए।

आपको अपनी बाइक के साथ फिटनेस सर्टिफिकेट भी जरूर लेकर सफर करना चाहिए। सड़क परिवहन विभाग द्वारा वाहन के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि वाहन सड़क पर चलने के लिए उपयुक्त है या नहीं। इससे इस बात का भी पता किया जाता है कि वाहन पर्यावरण के लिए हानिकारक तो नहीं है।

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.