इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर ढूंढ सकते हैं खोया हुआ स्मार्टफोन

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के चोरी होने या फिर गुम हो जाने पर अक्सर लोग घबरा जाते हैं और सोचने लगते हैं कि अब क्या किया जाए। आपको बता दें कि गूगल आपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक आसान तरीका उपलब्ध करवा रही है जिससे आप आसानी से खोए हुए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ढूंढ सकते हैं और उसे लॉक करने के अलावा अपने डेटा को भी रिमूव कर सकते हैं।

अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए फोन का ऑन होना, आपके गूगल अकाउंट से साइन इन होना, मोबाइल डेटा या नेटवर्क से कनेक्टेड होना व लोकेशन और फाइंड माय डिवाइस फीचर का ऑन रहना जरूरी है। अगर ये सारी चीजे आपके फोन के गुम हो जाने से पहले उसमें ऑन थीं तो आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर ढूंढ सकते हैं।

  1. फोन का पता लगाने के लिए सबसे पहले https://www.google.com/android/find लिंक को ओपन करें और इसमें अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करें।
  2. साइन इन हो जाने के बाद आपको आपका फोन टॉप लेफ्ट कॉर्नर में शो होने लगेगा। इसे सिलैक्ट करने पर आपको फोन की बैटरी की जानकारी और आखिरी बार ऑनलाइन कब हुआ था यह सब पता चल जाएगा।
  3. यहां आप अपने फोन को लॉक कर सकते हैं व उसके डेटा को भी रिमूव कर सकते हैं। इससे फोन का पूरा डेटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा और कोई भी आपके फोन और डेटा के साथ खिलवाड़ नहीं कर पाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपका फोन ऑफलाइन है तो आप तभी डेटा डिलीट कर पाएंगे जब कोई आपका फोन ऑन कर ऑनलाइन आएगा।
  4. इसके अलावा आपको फोन की लोकेशन भी शो होगी कि आपका फोन कहां है। अगर आपको फोन नहीं मिलता है तो आपको लास्ट लोकेशन शो होगी।
  5. आप उसी लोकेशन पर जाकर अपने फोन पर रिंग कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपके फोन पर नॉन स्टॉप 5 मिनट तक रिंग होगी।
  6. अगर आपके फोन की लोकेशन किसी अंजान जगह पर शो हो रही है तो अकेले फोन ढूंढने की कोशिश न करें, ऐसी परिस्थिति में हमेशा पुलिस की मदद लें।

पुलिस की मदद लेते समय आपको अपने फोन का सीरियल नंबर और IMEI नंबर बताना होगा। यह आपको https://support.google.com/store/answer/3333000?hl=en लिंक पर जाने से मिल जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.