Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

World university ranking-2020 :भारत के इन कॉलेजों को मिली रैंकिंग,देखें सूची

World university ranking-2020

ख़ास बाते

मोदी सरकार के प्रयासों और शोध कार्यों के चलते IIT मुंबई ने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों की सूची में 152वां रैंक हासिल किया है।2019 में संस्थान 162वें रैंक पर था।इसकी रैंकिंग में दस पायदान का इजाफा हुआ है।क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 बुधवार को लंदन में जारी होगी।उधर,IIT दिल्ली, कानपुर, रुड़की, खड्गपुर की रैंकिंग में लगातार गिरावट आई है।IISC बंगलूरू की ओवरऑल रैंकिंग में लगातार गिरावट आ रही है,लेकिन रिसर्च के क्षेत्र में इस रैंकिंग में उसका दुनियाभर में दूसरा रैंक है।

क्यूएस के रिसर्च डायरेक्टर बेन सोटर के मुताबिक,क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में भारत के 23 संस्थानों को जगह मिली है।तीन संस्थान टॉप 200 की रेस में हैं।इसके अलावा छह टॉप 500 की दौड़ में हैं।2020 रैंकिंग में एमआईटी पहले, स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी दूसरे और हावर्ड यूनिवर्सिटी तीसरे स्थान पर है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड पांचवें से चौथे स्थान पर पहुंच गई।कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी चौथी रैंक से पांचवीं पर पहुंच गई है। यूरोप की प्रसिद्ध ईटीएच ज्यूरिच यूनिवर्सिटी ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज को पछाड़ते हुए छठा रैंक हासिल किया है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में पहली बार सऊदी अरब की किंग अब्दूल अजीज यूनिवर्सिटी टॉप दो में शामिल है। चीन के 19 संस्थान टॉप 200 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। एशिया में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर और नंनयग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी टॉप 11 में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। रैंकिंग में गुणवत्ता, शिक्षक, छात्र, शोध, पेपर प्रकाशित आदि नियमों को परखा गया।

JNU बाहर,DU की रैंकिंग सुधरी,जामिया भी शामिल

भारत की रैंकिंग में नंबर वन जेएनयू क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 से बाहर हो चुका है। दिल्ली विश्वविद्यालय की रैंकिंग में 13 पायदान का सुधार हुआ है। डीयू का 2019 में 487वां रैंक था, जो 474 पर है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी की रैंकिंग 751-800 के बीच है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज, थापर यूनिवर्सिटी पटियाला, वीआईटी, मुंबई यूनिवर्सिटी, कोलकाता यूनिवर्सिटी पिछली रैंकिंग की तर्ज पर 801-1000 श्रेणी में शामिल हैं।

वर्ष (रैंकिंग)

World university ranking-2020

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.