Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

World Environment Day 2019:10 एकड़ जमीन को गांव वालों ने कर दिया हराभरा

world environment day
world environment day

रायपुर-रायपुर के अभनपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पलौद ने दूसरे गांव वालों के लिए मिसाल पेश की है।यहां के ग्रामीणों ने दस एकड़ जमीन में पेड़-पौधे लगाकर हरियाली बिखेर दी है।पर्यावरण को शुद्ध रखने व बनाने के लिए वाकई किसी बहुत बड़े जनसहयोग की आवश्यकता नहीं,बल्कि मन में विश्वास और कुछ करने का जज्बा होना चाहिए। पर्यावरण दिवस के अवसर पर पलौद की सरपंच का यही जज्बा हम बताने जा रहे हैं।

world environment day
world environment day

सरपंच अनिता यशवंत साहू ने गांव की खाली पड़ी जगहों में लगभग दस हजार पौधे रोपे हैं।इसके अलावा गांव पांच तालाबों, पांच डबरी के किनारे गांव वालों के सहयोग से पौधे रोपे गए।उपसरपंच यशवंत साहू का कहना है कि वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए पौधरोपण करना बहुत जरूरी है।इसके बगैर हम स्वस्थ जीवन यापन नहीं कर पाएंगे। आम,चीकू समेत अन्य फलदार-फूलदार पौधे लगभग दस एकड़ में लगाए गए हैं।

श्मशानघाट को हरा-भरा रखने पूर्वजों के नाम पर पौधे लगाकर करेंगे देखरेख

राजधानी के सरजू बांधा नया तालाब स्थित श्मशानघाट में हमेशा हरियाली छाई रहे,इसके लिए श्मशानघाट विकास समिति का गठन कर स्थानीय लोगों ने पूर्वजों के नाम पर पौधे लगाने का फैसला किया है।जो भी व्यक्ति पूर्वजों के नाम पर पौधे लगाएगा उसकी जिम्मेदारी होगी कि वह प्रतिदिन पौधे को पानी-खाद देकर उसे वृक्ष के रूप में तब्दील करेगा।उस पौधे के सामने उसके पूर्वजों का नाम लिखा जाएगाताकि श्मशानघाट में जो भी आए उसे पौधे रोपने की प्रेरणा मिले।स्थानीय लोग श्मशानघाट का सौंदर्यीकरण अगले माह जुलाई में पौधे रोपकर करेंगे।

समिति के सदस्य लेंगे पौधे लगाने का शपथ

समिति के अध्यक्ष माधव लाल यादव,डॉ.योगेश तारक,पंकज साहू,विक्की साहू,अभिमन्यु धनगर, दुर्गेश साहू,लल्ला ठाकुर,अविनाश साहू,मोहम्मद इरफान,दिलीप साहू,योगेश साहू पौधों को गोद लेकर संरक्षण-संवर्धन करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.