World Cup 2019

नयी दिल्ली-भारत से लेकर अफगानिस्तान तक विश्व कप में भाग ले रही सभी दस टीमों में दो से लेकर चार अच्छे आलराउंडर हैं जो 30 मई से ग्रेट ब्रिटेन में शुरू होने वाले क्रिकेट महाकुंभ में अपनी टीमों के लिये ‘तुरूप का इक्का’ साबित हो सकते हैं।

विश्व कप के लिये 15 सदस्यीय टीम का चयन करते हुए प्रत्येक देश के चयनकर्ताओं ने आलराउंडर को तरजीह दी।भारतीय चयनकर्ताओं ने तो आलराउंडर विजय शंकर को पिछले कुछ समय से नंबर चार की भूमिका निभा रहे अंबाती रायुडु पर तवज्जो दी थी।

World Cup 2019
mynews36.com

भारतीय टीम में वैसे हार्दिक पंड्या अदद आलराउंडर हैं जिन्हें पूर्व क्रिकेटर भी तुरूप का इक्का मानकर चल रहे हैं।पंड्या ने हाल में समाप्त हुए आईपीएल में भी अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से प्रभावित किया। इंग्लैंड की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी कारगर साबित हो सकती है।

World Cup 2019
mynews36.com

विजय शंकर और केदार जाधव टीम में बल्लेबाजी आलराउंडर की भूमिका निभाएंगे जबकि रविंद्र जडेजा गेंदबाजी आलराउंडर के तौर पर टीम के लिये ‘एक्स फैक्टर’ साबित हो सकते हैं।

World Cup 2019
mynews36.com

मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है तो इसका एक कारण उसकी टीम में चार ऐसे खिलाड़ियों का होना है जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी में जरूरत पड़ने पर उपयोगी योगदान दे सकते हैं।इनमें बेन स्टोक्स विशुद्ध आलराउंडर हैं जो केवल बल्लेबाज या गेंदबाज के रूप में किसी भी टीम में जगह बना सकते हैं।

World Cup 2019
mynews36.com

मोईन अली बल्लेबाजी आलराउंडर जबकि डेविड विली और टॉम कुरेन गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में इंग्लैंड के लिये अहम साबित होंगे।इनके अलावा क्रिस वोक्स भी खुद को अच्छा गेंदबाजी आलराउंडर साबित करने में कसर नहीं छोड़ेंगे।

World Cup 2019
mynews36.com

पाकिस्तान के पास फहीम अशरफ,मोहम्मद हफीज,इमाद वसीम और शादाब खान के रूप में अच्छे क्रिकेटर हैं जो खेल के दो महत्वपूर्ण विभागों में अच्छी भूमिका निभाने में सक्षम हैं।न्यूजीलैंड के पास जेम्स नीशाम अच्छे आलराउंडर हैं जबकि कोलिन डि ग्रैंडहोम और मिशेल सैंटनर गेंदबाजी आलराउंडर की भूमिका में नजर आएंगे।

World Cup 2019
mynews36.com

बांग्लादेश के पास शाकिब अल हसन के रूप में बेहतरीन आलराउंडर है जो बायें हाथ की अपनी स्पिन की मारक शक्ति से बल्लेबाजों को परेशान करने के अलावा बल्ले से भी बड़ा स्कोर खड़ा करने की क्षमता रखते हैं।उनके अलावा महमुदुल्लाह बल्लेबाजी आलराउंडर हैं जबकि मोहम्मद सैफुद्दीन,कप्तान मशरेफी मुर्तजा और मेहदी हसन गेंदबाजी आलराउंडर में उपयोगी साबित हो सकते हैं।

World Cup 2019
mynews36.com

वेस्टइंडीज तो आलराउंडर का गढ़ है।कप्तान जैसन होल्डर,आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रेथवेट अपनी बल्लेबाजी या गेंदबाजी किसी के दम पर भी टीम को जीत दिला सकते हैं।रसेल ने हाल में आईपीएल में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से खासा प्रभाव छोड़ा।क्रिस गेल अभी बल्लेबाजी पर ध्यान दे रहे हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर वह अपनी कामचलाऊ आफ स्पिन का भी कमाल दिखा सकते हैं।

World Cup 2019
mynews36.com

श्रीलंका की टीम को हाल के प्रदर्शन के कारण थोड़ा कमजोर आंका जा रहा है लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि इस टीम में धनंजय डिसिल्वा, जीवन मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, तिसारा परेरा, मिलिंदा सिरीवर्धने और इसुरू उदाना जैसे आलराउंडर हैं।अफगानिस्तान की टीम को छुपा रूस्तम माना रहा है और उसका कारण टीम में मोहम्मद नबी,कप्तान गुलबदीन नैब,रहमत शाह और शमीउल्लाह शेनवारी जैसे आलराउंडरों की मौजूदगी है।

World Cup 2019
mynews36.com

आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका ने विशेषज्ञ बल्लेबाजों और विशेषज्ञ गेंदबाजों पर अधिक भरोसा दिखाया है लेकिन इन दोनों टीमों में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो दोनों प्रमुख विभागों में अपना योगदान दे सकते हैं। आस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल और मार्कस स्टोइनिस के रूप में बल्लेबाजी आलराउंडर हैं।दक्षिण अफ्रीकी टीम में जीन पॉल डुमिनी और क्रिस मौरिस यही भूमिका निभाएंगे।

World Cup 2019
mynews36.com
Summary
0 %
User Rating 0 Be the first one !
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In अंतर्राष्ट्रीय ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

PM MODI: सांसद के रूप में आज सबसे पहले शपथ लेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली- संसद का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है।बजट सत्र के पहले दो दिन नव निर्वाचित सां…