Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

workers:श्रम मंत्री शिव डहरिया ने किया बड़ा ऐलान,श्रमिकों के लिए उठाया बड़ा कदम

workers

रायपुर- श्रम मंत्री शिव डहरिया ने बड़ा ऐलान किया है।मंत्री डहरिया ने ऐलान करते हुए कहा है कि-राज्य के सभी पंजीकृत श्रमिकों का QR-चिपयुक्त पहचान पत्र बनाया जाएगा।पहचान पत्र बनाने की प्रकिया जल्द ही शुरू होगी।मंत्री डहरिया ने कहा कि चिपयुक्त पहचान पत्र में श्रम विभाग की सभी योजनाओं की जानकारी सहित संबंधित श्रमिक की भी जानकारी उपलब्ध रहेगी,जिससे श्रमिक शासन की योजनाओं से अवगत हो सकेंगे।

दरसअल श्रम मंत्री शिव डहरिया ने बुधवार को श्रम विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक बुलाई थी।इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि-विशेष अभियान चलाकर हाईजिनिक लैब में कारखानों से होने वाली वायु और ध्वनि प्रदूषण की जांच की जाए।विभिन्न योजनाओं के तहत श्रमिकों के कौशल विकास के लिए लंबित राशि तत्काल आवंटित की जाए।

Read More:- IT jobs in india:जल्द ही IT सेक्टर में नौकरियां की भरमार

इस दौरान लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लंबित कार्यो को निर्धारित समय-सीमा में पूरा किया जाए।उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को की जाने वाली सामग्री वितरण की भी जानकारी प्राप्त की और जहां सामग्री शेष हैं उन्हें वास्तविक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।उन्होंने बालक एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) संशोधन अधिनियम 2016 के तहत 14 वर्ष से कम आयु के बालकों का पूर्णतः नियोजन न हो इसकी भी नियमित मॉनिटरिंग करने को कहा।

अधिकारियों ने बताया कि श्रम कल्याण मंडल के तहत एक लाख 42 हजार 563 पंजीकृत श्रमिक है।असंगठित श्रमिक कल्याण मंडल के अंतर्गत 15 लाख 64 हजार 508 पंजीकृत श्रमिक हैं और भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल में 19 लाख 57 हजार 187 पंजीकृत श्रमिक है। डॉ डहरिया ने सभी श्रमिकों के मोबाइल नम्बर, खाता नम्बर और आधार नम्बर अपडेट करने और मुख्यमंत्री कौशल विकास एवं परिवार सशक्तिकरण के लंबित कार्यो को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में श्रम विभाग के सचिव सुबोध सिंह, उप श्रमायुक्त एसएल जांगड़े, सरिता मिश्रा सहित प्रदेश भर के श्रमपदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.