Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

अपने पहले प्यार (First love) को क्यों नहीं भूल पाते हैं आप? जानें 4 कारण

First love

पहले प्यार (First love) को भूलना कोई आसान काम नहीं है।हम अक्सर ऐसा फिल्मों में देखते हैं पर क्या सच में पहले प्यार को भूला पाना नामुमकिन काम है।प्यार हमेशा ही खास होता है,लेकिन आपका पहला प्यार (First love) आपको इस तरह से याद रह जाता है कि आप उस दौरान हुई एक भी चीज भूल नहीं पाते।पहला प्यार सच में आपको यह उन भावनाओं से परिचित कराता है,जो आपने पहले कभी नहीं की हैं।चाहे वो चीजें अच्छी हो या बुरी,आश्चर्यजनक हो या स्वभाविक।भले ही आपका पहला प्यार न चला हो,लेकिन यह सारी चीजें आपके जीवन का एक हिस्सा हो जाती हैं।जब भी हम अपने पहले प्यार के बारे में सोचते हैं,तो भावनाओं का मिश्रण होता है जो कि थोड़ा अजीब पर बहुत खूबसूरत होता है। जिसे हम हमेशा महसूस करते हैं और कभी-कभी उसे समझाना मुश्किल हो जाता है।लेकिन भले ही हमारा पहला प्यार 5 साल पहले से लेकर 50 साल पहले तक का क्यों न हो,लेकिन हमें उसकी एक-एक बात रह जाती है।ऐसा इसलिए नहीं है कि हमारी यादाश्त तेज है, बल्कि साइंस भी मानता है पहले प्यार को भूल जाना होता है मुश्किल। वैज्ञानिकों के अनुसार ‘हिप्पोकैम्पस मस्तिष्क’ का वह क्षेत्र है जो नए अनुभवों,यादों और नई चीजों को सीखने के लिए जिम्मेदार होता है। इसमें दुर्लभ और नए अनुभवों व छवियों का पता लगाने की एक अनोखी क्षमता होती है।शोध के अनुसार यह नए अनुभव या जानकारी अन्य परिचित जानकारी से अलग होती है,जिससे किसी व्यक्ति के लिए कुछ भी याद रखना आसान हो जाता है,जो उसने पहली बार अनुभव किया था।

आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 4 कारण कि क्यों पहला प्यार होता है अविस्मरणीय:

पहला प्यार होता है अनोखा

हो सकता है कि आपका पहला प्यार संभवत: पहला नहीं हो।बल्कि जिसे आपने उस व्यक्ति के साथ अनुभव किया था उन्होंने आपको नई चीजों को आजमाने और नई चुनौतियों को लेने के लिए प्रोत्साहित किया हो,इसलिए वो आपको यादों में बस गय हों।ऐसे व्यक्ति आपके व्यक्तिगत विकास के लिए कम से कम आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकते हैं।कुछ मामलों में,आपका पहला प्यार भी विभिन्न भौतिक प्राथमिकताओं में शामिल हो सकता है,जो आपमें भावनात्मक प्रतिक्रियाएं को लाने का कारण हो सकता है।पहली बार जब आप प्यार में पड़ते हैं तो व्यावहारिक रूप से अपने आप को उस प्यार के सामने कमजोर महसूस करते हैं।अचानक,आपको एहसास होता है कि आप किसी और के बारे में इस तरह से परवाह करते हैं कि आप खुद को भी भूल जाते हैं।भले ही हम प्यार के बारे में जानते हों,लेकिन पहली बार जब आप इसे रोमांटिक अंदाज़ में अनुभव करते हैं,तो यह संभावना और उत्साह की नई दुनिया खोल देता है।जो कि थोड़ा सा डर और उत्साह का मिलाजुला अहसास है।यह आपके द्वारा पहले महसूस की गई किसी भी चीज़ के विपरीत होता है,इसलिए भी इसका अनोखापन आपको हमेशा याद रह जाता है।जो इस अनोखेपन और प्यार से जुड़े व्यक्ति को आपकी स्मृति में स्थायी स्थिरता प्रदान करता है।

पहला प्यार आपकी जवानी की याद दिलाता है

जब आप प्यार में होते हैं तो उस वक्त दुनिया में हो रही हर चीज आपको अच्छी लगती है।यह वक्त आपके जीवन का वह वक्त होता है जब आप जवानी की दहलीज पर आकर पहली-पहली बार खड़े होते हैं।समय के साथ,आपके पहले प्यार के विचार केवल प्रेमी के लिए नहीं होता है,लेकिन आप अपने जीवन में उस बिंदु पर कहां थे,इसे याद दिला रहा होता है।यह आपके युवावस्था की यादों को वापस ले आता है।अपनी जवानी का प्रतिनिधित्व करने के साथ-साथ आपका पहला प्यार भी आपको ऐसे समय की याद दिला सकता है जब संभावनाएं अनंत लगती थीं और जीवन का बहुत कुछ नया और रोमांचक लगता था।आपके पहले प्यार के बारे में सोचकर आपको कई तरह के संकेत मिलते है,जैसे कि आप सोच सकते हैं कि आपके जीवन में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अलग-अलग विकल्प थे।आप अपने इतिहास की अच्छी यादों में जाकर अपने आज को ढूंढने लगते हैं।

पहला प्यार केवल एक बार ही होता है

आपका पहला प्यार हमेशा आपके साथ रहेगा,इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह आपका पहला प्यार है।किसी भी घटना का पहला होना,जीवनकाल में केवल एक बार हो सकता है,जिससे यह विशेष रूप से विशिष्टता पा जाता है।कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बाद में किसे प्यार करते हैं या आप समय के साथ कैसे बदलते हैं,आपका पहला प्यार हमेशा आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए पहला ही होगा। अगर हम अपने आज के देखें तो हम हमेशा सुनहरे कल को याद करते हैं,उनकी गलतियों को याद करते हैं।ऐसे में हमें अपने बाते कल से सीख भी मिलती है,जिसे देने में शायद हमारा पहला प्रेमी भी शामिल होता है।आपका पहला प्रेमी आपका प्रेरणा होता है और जीवन में बहुत बार हम इस मूल्यवान गाइड को याद करते हैं।

पहला प्यार का कोई और विकल्प नहीं होता

पहले प्यार का कोई विकल्प नहीं होता। पहले प्यार अक्सर युवा प्यार होता है। हमारी युवावस्था के दौरान, हमारे जीवन में हमें जहां ले जाता है, वहां हम चले जाते हैं। इसमें कभी नियंत्रण नहीं होता है। वयस्क होने से पहले हम अपने परिवारों की गतिविधियों से बंधे होते हैं, जिससे हमें अपने माता-पिता के लिए किए गए निर्णयों के आधार पर स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है। पर प्यार में सारे निर्णय हमारे होते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए, उनका पहला प्यार सच्चा होता है। यह उनके हिस्से में हेरफेर से मुक्त होता है और समय के साथ अक्सर एक इमानदारी से विकसित होता है। पर अपने पहले प्यार के बाद, हम किसी भी बाद के रिश्ते से हम परिणाम चाहते हैं। सब स्वार्थी हो जाता है। हम इन रिश्तों पर अधिक दबाव डाल सकते हैं क्योंकि हम कुछ ऐसा खोजने का प्रयास करते हैं, जो हमें उन शुरुआती भावनाओं को वापस लाता है जिन्हें हमने पहली बार महसूस किया था। इसलिए अक्सर हम जब अपने बारे में सोचते हैं, तो अपने पहले प्यार के बारे में याद करते।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.