• हिंदी सिनेमा जगत की सुप्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर इस दुनिया को अलविदा कह कर हमेशा के लिए चली गई हैं. लता मंगेशकर ने 92 साल की उम्र में मुंबई में स्थित ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में अपनी अंतिम सांसे ली. लता मंगेशकर के निधन के साथ ही हिंदी सिनेमा जगत को एक और बड़ा झटका लगा है. वही स्वर की कोकिला के निधन से फैंस पर दुखों का पहाड़ टूट गया है.
  • जानकारी के लिए बता दे हिंदी सिनेमा जगत की स्वर कोकिला रही लता मंगेशकर ने 6 फरवरी 2022 को 8:12 पर हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया. इसी के साथ संगीत की दुनिया में दुख की लहर दौड़ गई.
  • जानकारी के लिए बता दे लता मंगेशकर ने अपनी गायकी के दौरान दुनिया पर राज किया और करोड़ों रुपए की संपत्ति कमाई. हालांकि लता मंगेशकर ने कभी भी किसी के साथ विवाह नहीं रचाया फिर भी अपनी जिंदगी को किसी रानी महारानी से कम नहीं जिया. लता का बचपन काफी ज्यादा मुसीबतों में गुजरा लेकिन अपनी जवानी के दिनों में उन्होंने अपनी गायकी के दम पर सफलता हासिल की. आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के बताने जा रही हैं कि लता मंगेशकर इस दुनिया से जाने के बाद अपने पीछे कितने करोड़ की संपत्ति छोड़ कर गई हैं तो चलिए जानते हैं.
  • जानकारी के लिए बता दे लता मंगेशकर ने अपनी गायकी करियर की शुरुआत 1992 में की थी लेकिन उनको पहचान महल फिल्म के गाने ‘आएगा आने वाला’ से मिली थी. यह गाना सुपरहिट साबित हुआ था इस गाने के जरिए लता मंगेशकर रातों-रात स्टार बन गई थी. इसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और दुनिया भर की भाषाओं में हजारों से भी ज्यादा गाने गए. और यही कारण है कि लता मंगेशकर को सन 2001 में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रतन से सम्मानित किया गया।
  • जानकारी के लिए बता दें कि लता मंगेशकर ने पहली बार मराठी फिल्म ‘किती हौसला’ के लिए गाना गाया था हालांकि उनका यह गाना कभी भी रिलीज नहीं हुआ. लता मंगेशकर की पहली कमाई महज ₹25 थी लेकिन आखिरी तक पहुंचते-पहुंचते वह करोड़ों रुपए की संपत्ति की मालिक बन गई. जानकारी के लिए बता दें लता मंगेशकर की मासिक इनकम 40 लाख रुपया और सालाना इनकम लगभग 40 करोड रुपए बताई जा रही है. पिता के निधन के बाद लता मंगेशकर ने अपनी मेहनत और अपनी गायकी के दम पर अपनी पहचान को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाया था.
  • आपको जानकारी के लिए यह भी बता दें कि अपनी जिंदगी के दौरान लता मंगेशकर ने कई तरह के रिकार्ड अपने नाम किए हैं उनके इन रिकार्डों को आगे चलकर कोई भी तोड़ नहीं सकता। लता मंगेशकर का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी शामिल है. गौरतलब है कि अगर बात लता मंगेशकर की संपत्ति की की जाए तो लता मंगेशकर 368 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन थी. लता मंगेशकर की कमाई का मुख्य जरिया उनकी गायकी थी. लता मंगेशकर के पास मुंबई के पेडर रोड पर एक आलीशान बंगला भी था जिसकी कीमत करोड़ों रुपए बताई जा रही है और लता मंगेशकर अपने इसी बंगले में अपनी जिंदगी व्यतीत कर रही थी और उनके जाने के बाद उनका परिवार ही उनकी संपत्ति का वारिस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.