कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में किन बातों का रखें ध्यान और क्या खाएं ? जानें सभी जरूरी सावधानियां

कोरोना वैक्सीनेशन का महाभियान 1 मई से शुरू होने जा रहा है।1 मई के बाद हमारे देश में 18 साल से अधिक के लोग वैक्सीन लगा सकते हैं। हम में से कई लोगों को इसका बेसब्री से इंतजार भी है, क्योंकि वैक्सीन लगा लेने से काफी हद तक कोरोना कंट्रोल होने की संभावना जताई जा रही है। अगर आप भी वैक्सीन लगाने का इंतजार कर रहे हैं और इसकी तैयारी में जुट गए हैं, तो इससे पहले यह जानना जरूरी है कि वैक्सीनेशन से पहले और बाद में अपने शरीर का किस तरह से ध्यान रखना जरूरी है। हमारे आसपास के लोग वैक्सीनेशन से जुड़े कई टिप्स शेयर कर रहें हैं। इन टिप्स में से कई हमारे लिए लाभकारी भी हो सकते हैं और कुछ ऐसे भी टिप्स हो सकते हैं जो महज एक मिथ है। इसलिए खुद को सुरक्षित रखने के लिए सही जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। चलिए जानते हैं वैक्सीनेशन से पहले और बाद में हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं-

किन लोगों को लगाना चाहिए वैक्सीन?

वैक्सीन हर एक व्यक्ति को लगाना जरूरी है।आसपास फैल रही भ्रांतियों पर ज्यादा ध्यान न दें और वैक्सीन जरूर लगवाएं।हालांकि, वैक्सीन लगवाने के बाद आपको हल्के-फुल्के कुछ लक्षण दिख सकते हैं।लेकिन इससे घबराएं नहीं।यह ठीक हो जाएगा।अगर अधिक गंभीर समस्या हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।ताकि सही समय पर आपका इलाज हो सके।

वैक्सीनेशन से पहले क्या करें और क्या न करें?

शराब और वैक्सीन का क्या है ताल्लुक?

कई जगहों और कई लोगों के मुंह से आपने सुना होगा कि वैक्सीन लेने के बाद और वैक्सीन लेने से पहले हमें एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। वैक्सीन लेने के बाद और पहले एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए।ऐसा कई जगहों पर बोला जा रहा है,लेकिन इसके पर्याप्त सबूत नहीं हैं। हालांकि,एल्कोहल पीने से आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर वीक होती है।इसलिए ऐसा न करने की सलाह दी जाती है।क्योंकि वैक्सीनेशन से पहले और बाद में हमारी इम्यून सिस्टम का बूस्ट होना बहुत ही जरूरी है।

अमेरिका के सीडीसी (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) के अनुसार, वैक्सीनेशन के बाद बेहोशी, मांसपेशियों में दर्द, नजला, फीवर, सिरदर्द जैसे लक्षण दिख रहे हैं। ऐसी स्थिति में भरपूर पानी पीने की जरूरत है। शरीर को डिहाइड्रेट करके और इन लक्षणों को कम कर सकते हैं। शराब के सेवन से न सिर्फ इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, बल्कि इससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी बढ़ती है। इतना ही नहीं शराब पीने से स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता है और इस स्थिति में मेंटली और फिजीकली स्ट्रॉन्ग होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए शराब वैक्सीनेशन से पहले और बाद में शराब न सेवन न करना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है।

खाली पेट न लगाएं वैक्सीन

वैक्सीन लगाने से कुछ खा जरूर लें।रात में भूखे पेट न सोएं। ऐसा करने से आपको चक्कर आ सकते हैं।अगर आप वैक्सीन लगाने जा रहे हैं, तो घर में बना खाना। जैसे- दही, अंडे, हेल्दी बार, नट्स या फिर फ्रूट्स का सेवन करें। ताकि आपको बेहोशी न आएग।एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीन लगाने के तुरंत बाद आपका इम्यून सिस्टम तेजी से कार्य करने लगता है, जिसके कारण आपको हाथों में दर्द, हल्के-फुल्के बुखार और शरीर में दर्द जैसे साइड-इफेक्ट्स दिख सकते हैं। इसलिए इस दौरान शारीरिक कमजोरी होने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए अपने पेट को खाली न रखें।

क्या वैक्सीनेशन के बाद कर सकते हैं एक्सरसाइज?

वैक्सीनेशन के बाद आराम बहुत ही जरूरी है, खासतौर पर जब आप अच्छा फील नहीं कर रहे हैं। लेकिन हल्के-फुल्के एक्सरसाइज आपके लिए जरूरी हैं। इस दौरान आपको हैवी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। लेकिन आप ब्रिक्स वॉक कर सकते हैं। इसके साथ ही हल्के-फुल्के एक्सरसाइज करें। कोरोनाकाल में हम में से अधिकतर लोगों ने एक्सरसाइज करना बंद कर दिया है, लेकिन आपको बता दें कि हर किसी को प्रतिदिन हेल्दी और एक्सरसाइज की जरूरत होती है। भले ही आप इस टाइम बाहर जाकर एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं। लेकिन कोशिश करें मास्क पहनकर वॉक पर जाएं। इसके अलावा घर में योग जरूर करें।

अच्छी नींद है जरूरी

अब आप सोच रहे होंगे कि वैक्सीन और नींद का कनेक्शन है? तो आपको बता दें कि वैक्सीन और नींद का डायरेक्ट कोई कनेक्शन नहीं है। लेकिन अच्छी नींद लेने से हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम सही तरीके से कार्य करता है। इसलिए वैक्सीनेशन लेने से पहले अच्छी नींद लें। ताकि आपके शरीर का इम्यून सिस्टम सही से कार्य करे और आपको वैक्सीनेशन का फायदो हो। खासतौर पर डिनर और सोने के बीच की प्रक्रिया को सुधारें।

जर्नल क्लीनिकल स्लीप मेडिसीन के मुताबिक, कम फाइबर, अधिक सैचुरेटेड फैट और शुगर का सेवन करने से नींद में खलल पैदा हो सकती है। वहीं, इसके बजाय अगर आप हाई फाइबर और उच्चा गुणवत्ता वाले भोजन का सेवन करते हैं, तो आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी। रात का खाना हमेशा हल्का-फुल्का होना चाहिए। रात में कभी भी हैवी डाइट न लें। रात में दाल का सूप, गार्डन सलाद, वर्जिन ऑलिव ऑयल जैसे आहार का सेवन करें। डिब्बाबंद चीजों का सेवन करने से बचें। इससे आपको नींद की कमी हो सकती है। अगर आप रात में अनहेल्दी स्नैक्स जैसे- चिप्स, मिठाई, फ्राईज, पिज्जा जैसी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे आपको अच्छी और गहरी नींद नहीं आएगी।

वैक्सीनेशन के बाद क्या करें?

वैक्सीनेशन के बाद कुछ लोगों को उल्टी, मतली की शिकायत हो सकती है। भले ही आपको यह परेशानी न हो, लेकिन वैक्सीनेशन के बाद तरल और आसानी से पचने वाले आहार का सेवन करें। वैक्सीनेशन के बाद वेजी सूप, सेब, केला, खरबूजा, नारियल पानी, ब्राउन राइस और आलू जैसे हेल्दी फूड्स को अपने डाइट में शामिल हैं। इस दौरान हैवी डाइट न लें। जैसे- क्रीम सॉस, चीज, तले हुए आहार, पैक्ड फूड्स, मांस और हाई शुगर वाले आहार का सेवन करने से बचें। अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें।

वैक्सीनेशन के बाद कुछ लोगों की भूख कम हो जाती है। ऐसे में अगर आपकी भी भूख कम हो गई है, तो न भूख लगने पर भी कुछ घंटों में स्नैक्स लेने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपके शरीर को संपूर्ण न्यूट्रीएंश की जरूरत होती है। ताकि आपका इम्यू सिस्टम सुचारू रूप से कार्य कर सके।

शरीर को रखें हाइड्रेट

वैक्सीन लेने के बाद आपके शरीर में कुछ लक्षण दिख सकते हैं। जैसे चक्कर आना, बेहोशी होना, सिर दर्द। इन लक्षणों को दूर करने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। अधिक से अधिक पानी पिएं। तरल पदार्थों का सेवन करें, ताकि आपको बेहोशी, चक्कर आना, सिरदर्द और मांसपेशियों में जैसी समस्या न हो। शरीर को हाइड्रेट रखने से इस तरह की समस्याओं से बचाव किया जा सकता है। इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (IOM) के मुताबिक, महिलाओं के शरीर को प्रति दिन 11 कप यानि 2.7 लीटर तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। वहीं, पुरुषों की बात की जाए, तो उनके शरीर को एक दिन में 3.7 लीटर तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। लगभग 20% तरल पदार्थ हमारे भोजन से शरीर को मिल जाते हैं, लेकिन बाकि बचा 8-12 कप हमें पानी या फिर ड्रिंक्स से पूरा करने की जरूरत होती है।

ध्यान रहे कि हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है। यह जरूरी नहीं है कि आप वैक्सीनेशन के लिए जाएं, तभी एक्सरसाइज या फिर हेल्दी डाइट को फॉलो करें।शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज आप किसी भी वक्त फॉलो कर सकते हैं, चाहे वह वैक्सीनेशन का समय हो या न हो। यह हर एक व्यक्ति के लिए जरूरी होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.