छत्तीसगढ़ बड़ी खबर बस्तर संभाग

कारली स्थित बालिका आवासीय विद्यालय में लगी आग में नुकसान का आँकलन 65 लाख बता क्या दर्शाना चाहता है विभाग

दंतेवाड़ा/गीदम MyNews36- ज्ञात हो कि दंतेवाड़ा जिले में कारली स्थित बालिका आवासीय विद्यालय में मंगलवार तड़के आग लग गई थी।आग इतनी भीषण थी कि पोटाकेबिन कैम्पस जो चटाई का बना हुआ था,पूरी तरह से समान के साथ जल गया।जले हुये समान की कीमत और नुकसान का आँकलन विभाग ने 65 लाख रुपये आंकी है, जिसमें फर्नीचर, कुर्सी, बिस्तर, गद्दे, कैमरे, अलमारी जैसे तमाम समान थे।सामानों के साथ 2009 से लेकर 2020 तक के समस्त दस्तावेज भी जलकर भस्म हो गये।

हालांकि अभी तक आग लगने के कारणों का सही ढंग से पता नहीं चल सका है। मगर आरजीएम के अधिकारी इसे सार्ट सर्किट बता रहे हैं।

बुधवार को जब विधुत विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुँचे तो उन्हें पोटाकेबिन बिजली सप्लाई के मीटर के पास सबकुछ सही सलामत दिखा, क्योकि फ्यूज और एमसीवी ठीक हालात में थे। साथ ही सार्ट सर्किट की आशंका से भी कर्मचारी ने साफ इंकार किया क्योंकि कर्मचारियों के निवास और विद्यालय दोनो जगह बिजली की सप्लाई एक ही जगह से थी।

आग की लपेटो में कैश बुक, चेकबुक, सामग्री वितरण पंजी, शिष्यवृत्ति जैसे अहम दस्तावेज 2009 से लेकर अबतक के सब कुछ जलकर खाक हो गये, जितना अधिक सामान पोटाकेबिन की तरफ से नुकसान में दिखाया जा रहा है। वह भी मौके हालात में दिखे कमरे के अनुसार बहुत अधिक लगता है। क्योंकि वैसे भी जले हुए स्थल का एक चौथाई हिस्सा निर्माणाधीन था।

अब जांच का विषय यह है कि आगजनी की घटना में विभाग आखिर इतना लंबा चौड़ा नुकसान बताकर हासिल क्या करना चाहता है, खैर यह सब विभागीय जांच का विषय है। लेकिन आग लगी या लगाई गई जो भी हो, इस घटना में कोई जनहानि नही हुई।

MyNews36 ब्यूरो चीफ, बस्तर संभाग-एस. डी. ठाकुर की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *