गर्मी में गलत ब्रा पहनने से हो सकती हैं कई समस्याएं, जानें कैसे चुनें अपने बॉडी टाइप के अनुसार सही इनरवियर

गर्मी के द‍िनों में ब्रा पहनने से होती है स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम? 5 में से 4 मह‍िलाओं को गलत ब्रा पहनने के कारण गर्मी के द‍िनों में खुजली, रैशेज, जलन, दर्द जैसी स्‍किन प्रॉब्‍लम्‍स का श‍िकार होना पड़ता है। अगर आप अपनी बॉडी टाइप के मुताब‍िक ब्रा का चयन करेंगी तो गर्मी में होने वाली स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम से बच सकती हैं।एक अनुमान के मुताब‍िक मह‍िलाएं द‍िन में कम से कम 16 घंटे ब्रा पहनती हैं,ऐसे में उन्‍हें अपने कम्‍फर्ट का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है।

आपको ज्‍यादा कसी हुई ब्रा या ज्‍यादा ढीली ब्रा पहनने से बचना है।इसके साथ ही समय-समय पर अपनी ब्रा बदलती रहें क्‍योंक‍ि साइज में हर साल बदलाव आता है।आपको ऐसी ब्रा लेनी है ज‍िसके कप्‍स में ब्रैस्‍ट पूरी तरह से आ जाए।ब्रा का बैंड आपके कंधे पर सही तरह से फ‍िट आना चाहि‍ए, ब्रैस्‍ट के साइज के मुताब‍िक स्‍ट्रैप्‍स की चौड़ाई चुनें।ब्रा की बैंड जो क‍ि कमर से ऊपर होती है उसे इंच टेप से लपेटकर नाप लें।ज‍ितना नंबर आए उससे एक साइज बड़ा साइज आपकी ब्रा का होगा।सही फिट‍िंग की ब्रा और बॉडी शेप को अब व‍िस्‍तार से समझते हैं।

गर्मियों में गलत ब्रा के कारण होने वाली समस्‍याएं

अगर आप गर्मी के द‍िनों में गलत ब्रा पहनेंगी तो आपको स्‍किन रैश, जलन, खुजली आद‍ि की श‍िकायत हो सकती है। गर्मी के द‍िनों में अगर ब्रा की फ‍िट‍िंग या फैब्रिक ठीक नहीं है तो आपको दानें भी हो सकते हैं। कुछ लोगों को लंबे समय तक इसे पहनने से छोटी स‍िस्‍ट यानी गांठ भी हो जाती है जो क‍ि एक तरह के बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन के चलते होती है इसल‍िए अपनी बॉडी टाइप के मुताब‍िक ही ब्रा का चयन करें।

बॉडी शेप के मुताब‍िक चुनें ब्रा

आपको अपनी बॉडी टाइप के मुताब‍िक ही ब्रा का चयन करना चाह‍िए। गलत फ‍िटिंग की ब्रा पहनने से कंधे में दर्द, कमर में दर्द, गर्दन में अकड़न आद‍ि समस्‍या हो सकती है। वहीं गर्मी के द‍िनों में रैशेज, खुजली, इंफेक्‍शन, स‍िस्‍ट आद‍ि की समस्‍या भी गलत ब्रा चुनने से हो सकती है। इसल‍िए अपनी बॉडी टाइप के मुताब‍िक ब्रा का चयन करें।

एप्‍पल शेप

अगर आपकी बॉडी का शेप एप्‍पल की तरह है तो आके बस्‍ट बड़े होंगे, कंधे चौड़े होंगे, ह‍िप्‍स नैरो और कमर, बस्‍ट और ह‍िप्‍स के मुकाबले पतली होगी। आपको फुल कप ब्रा पहननी चाह‍िए। स्‍ट्रेपलेस ब्रा, पुशअप ब्रा, पैडेड ब्रा से आपको बचना चाह‍िए।

प‍ियर शेप

ज‍िन मह‍िलाओं की बॉडी प‍ियर के शेप में होती है उनके बस्‍ट छोटे, ह‍िप्‍स और थाइस ज्‍यादा हैवी होते हैं, शोल्‍डर पतले और बॉटम ज्‍यादा वाइड होता है। अगर आप इस बॉडी शेप में आती हैं तो आपको पुशअप ब्रा या पैडेड ब्रा पहनना चाह‍िए।

ऑर ग्‍लास शेप

जि‍न मह‍िलाओं की बॉडी ऑरग्‍लास शेप की होती है उनके बस्‍ट फुल, लेग्‍स स्‍ल‍िम, वेस्‍ट पतली, ह‍िप्‍स और बस्‍ट एक ही साइज के होते हैं। इस बॉडी टाइप वाली मह‍िलाओं को फुल कप ब्रा पहनना चाह‍िए। इससे आपके बस्‍ट कम लगेंगे।

क‍ितनी तरह की ब्रा होती हैं?

कई महि‍लाएं या लड़क‍ियां गलत ब्रा खरीद लेती हैं फ‍िर बाद में उन्‍हें दर्द, सूजन, अजीब शेप, असहजता का अहसास होता है, इससे बचने के ल‍िए आप क‍िसी बूट‍िक एक्‍सपर्ट की मदद ले सकते हैं। बाजार में कई तरह की ब्रा मौजूद हैं जैसे-

  1. पुशअप: ज‍िन मह‍िलाओं का ब्रैस्‍ट साइज कम है वो पुशअप ब्रा पहन सकती हैं, इसे क‍िसी भी ड्रेस के साथ पहना जा सकता है।
  2. स्‍ट‍िक ऑन: ये बॉडी के साथ अच्‍छी तरह च‍िपक जाती है, बैकलेस ड्रैसेज के साथ पहनी जाती है। ज‍िन मह‍िलाओं को कंधे में दर्द हो वो इसे पहन सकती हैं क्‍योंक‍ि इसमें स्‍ट्रैप नहीं होते।
  3. मोल्‍डेड कप: हाईनैक और टीशर्ट के अंदर इसे पहना जाता है। इस तरह की ब्रा सीमलैस शेप देती है और इसकी लाइंस नजर नहीं आतीं।
  4. अंडरवायर: इस ब्रा में वायर या स्‍ट्र‍िप होती है जो ब्रा के अंदर मौजूद होती है, ये ब्‍लाउज, टॉप के साथ पहन सकते हैं। ये ब्रैस्‍ट के नीचे सैट हो जाती है।
  5. स्‍पोट्रर्स: अगर आप ज‍िम जाती है या खेलकूद में ज्‍यादा रहती हैं तो स्‍पोट्रर्स ब्रा चुनें। ये ब्रैस्‍ट को पूरी तरह से कवर करती हैं और ज्‍यादा थकान वाले काम में इसे पहन सकते हैं।

आपको ब्रा खरीदने से पहले बैंड साइज और कप साइज का ध्‍यान रखना है, इसे आप इंच टेप की मदद से नाप सकती हैं और नंबर आप शॉपकीपर को बता दें उस मुताब‍िक आपको सही फ‍िट‍िंग की ब्रा मि‍ल जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.