Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Weakness of mind :अक्सर बातें और सामान भूलने का कारण है दिमाग की कमजोरी, इन 5 तरीकों से बनाएं तेज

रायपुर-हम सभी किसी एक ऐसे शख्स को जानते हैं,जो कई साल पहले हुई घटना,जगह या किसी का नाम कभी नहीं भूलता।लेकिन हम में से अधिकतर को एक सप्ताह हुई पहले की घटना को याद करने में भी बहुत मुश्किल होती है।इसकी मुख्य वजह हमारी रोजाना की गतिविधियां, जो हमारी याददाश्त को तेज बनाती है भले ही आप चीजों को याद करने में कोई ज्ञाता न हों।जीवनशैली में महज कुछ बदलाव आपकी याददाश्त को बेहतर बना सकते हैं और लंबे अरसे तक चीजों को याद रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Weakness of mind :

अगर आप नियमित रूप से ऐसा करें तो आपके दिमाग को नई जानकारियां जुटाने में ज्यादा प्रयास नहीं करने पड़ेंगे।अपनी चाबियों को एक निश्चित स्थान पर रखने जैसे छोटी चीजों के सहारे आपको अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।आपको अपनी जिंदगी की अन्य चीजों पर प्रकाश डालने के लिए अपने मस्तिष्क को मुक्त रखने की जरूरत होती है।इसलिए हम आपको 5 ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने रोजमर्या के जीवन में लागू कर अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं।

7 घंटे की नींद जरूरी

जर्नल ऑफ द अमेरिकन जेरियाट्रिक सोसायटी के मुताबिक,वे लोग जो कम से कम सात घंटे की नींद नियमित रूप से लेते हैं उनकी याददाश्त ऐसा नहीं करने वालों की तुलना में बेहतर होती है।

इसे भी पढ़ेः पार्टनर से अपना प्‍यार जताने के ये हैं 4 अनोखे तरीके,जरूर होंगे इम्‍प्रेस

ताजा हवा लें

खुले मैदान में जाकर ताजा हवा लेने से आपकी याददाश्त तेज हो सकती है।जर्नल लैंडस्केप एंड अर्बन प्लानिंग में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक वे लोग जो अक्सर खुले मैदान में जाकर अभ्यास, खेलते और अन्य गतिविधियां करते हैं वे मेमोरी टेस्ट में घरों के भीतर रहने वालों लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं।

एक बार में बहुत से काम न करें

मौजूदा दौर में प्रतिस्पर्धा सामान्य है, जिसके लिए किसी व्यक्ति को एक साथ बहुत से काम करने होते हैं लेकिन यह हमारी याददाश्त को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। जब आपका ध्यान बंट जाता है तो आपके दिमाग को चीजों को याद रख पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

इसे भी पढ़ेः प्रेग्नेंसी के दौरान मुंह की रखें सफाई वरना शिशु पर होगा असर

ध्यान लगाना सीखें

इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है, जब भी आप तनाव में होते हैं तो अपने मस्तिष्क को आराम दें, यह आपकी दिमागी गतिविधियों को बेहतर बनाता है। नियमित रूप से ध्यान लगाना आपके मस्तिष्क की संरचना को बदल सकता है। दरअसल ऐसा करने से ध्यान से जुड़ा क्षेत्र मोटा हो जाता है, जिससे आपके मस्तिष्क की संरचना में बदलाव होता है।

नियमित रूप से वर्कआउट करें

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं, विशेषकर हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसे बीमारियां, जो आपकी याददाश्त को प्रभावित करती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.