उच्च स्तरीय पुल बनने से ग्रामीणों को हो रही सुविधा

रायपुर- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा अंदरूनी क्षेत्रों के ग्रामों को मुख्य मार्ग से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। कांकेर जिले के अंदरूनी क्षेत्रों के सड़कों में भी पुल-पुलियों का निर्माण किया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र के ग्रामीणजन अब आसानी से ब्लॉक, तहसील व जिला मुख्यालय तक पहुंचकर सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

अंदरूनी क्षेत्रों के सड़कों में पुल-पुलियों का निर्माण नहीं हो पाने के कारण ग्रामीणों को बरसात के दिनों में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और पुल-पुलियां में बाढ़ के पानी के कारण वे जिला मुख्यालय आने-जाने के लिए मुख्य मार्ग से कट जाते थे। लेकिन अब नदी-नालों में पुल निर्माण हो जाने से छोटे-छोटे मजरा-टोला भी मुख्य मार्ग से जुड़ रहे हैं तथा लोगों को आवागमन में सुविधा हो रही है।

कांकेर तहसील के ग्राम कुलगांव के आवासपारा मार्ग में घोड़ाझार नाला पर 7 करोड़ रूपये की लागत से उच्च स्तरीय पुल का निर्माण किया गया है। इस उच्च स्तरीय पुल का निर्माण होने से क्षेत्र के लगभग 15 हजार की आबादी लाभान्वित हो रही है। उच्च स्तरीय पुल बनने से ग्राम कुलगांव, लिलेगोदी, इच्छापुर, आतुरगांव, पत्थर्री, देवकोंगेरा, व्यासकोगेरा, गोबर्धन, जीवलामारी और आमाझोला गांव के ग्रामीणों को आवागमन के साथ-साथ बुनियादी सुविधाओं जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य एवं व्यवसाय के दृष्टि से लाभ मिलेगा।

पुल के निर्माण होने से उस क्षेत्र के ग्रामीणों को बड़ी राहत मिली है और उन्हें आने-जाने में सुविधा हो रही है, अब वे आसानी से जिला मुख्यालय कांकेर पहुंचकर विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। क्षेत्र के ग्रामीणों ने राज्य सरकार को पुल निर्माण के लिए हृदय से धन्यवाद देते हुए कहा कि स्थानीय लोगों की घोड़ाझार नाला में उच्च स्तरीय पुल का निर्माण की बहुप्रतीक्षित मांग अब पूरी होने से उनका जीवन अब खुशहाल हो गया है। जिससे उन्हें सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं अब आसानी से उपलब्ध होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.