Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

vegetables wash:बारिश में ऐसे करें फलों और सब्जियों को साफ,निकल जाएंगे कीटाणु और बैक्टीरिया

vegetables wash

रायपुर- बारिश के मौसम में कीटाणु और बैक्टीरिया बहुत बढ़ जाते हैं।ये बैक्टीरिया खाने-पीने के जरिए आपके पेट में पहुंच जाते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं।बारिश में सबसे ज्यादा खतरा फलों और सब्जियों से होता है,खासकर पत्ते वाली सब्जियां।

बैक्टीरिया के कारण आपको फूड प्वायजनिंग,डायरिया,पेचिश,टेपवर्म,उल्टी,जी मिचलाना आदि समस्याएं हो सकती हैं।

फलों और सब्जियों को उगाने में आजकल वैसे भी खाद और पेस्टिसाइड्स का काफी प्रयोग किया जाता है।इसके अलावा फलों को खराब होने से बचाने के लिए या जल्दी बढ़ाने के लिए इनमें खई तरह के केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है।इसलिए जरूरी है कि फलों-सब्जियों को इस्तेमाल करने से पहले आप इन्हें अच्छी तरह साफ करें,ताकि इनके बैक्टीरिया और कीटाणु मर जाएं और टॉक्सिन्स निकल जाएं।आइए आपको बताते हैं बरसात के मौसम में फलों और सब्जियों को प्रयोग से पहले कैसे करें साफ।

पत्ते वाली सब्जियों को कैसे धोएं?

पत्ते वाली सब्जियों जैसे- पालक,धनिया,पुदीना,चौलाई आदि को धोने के लिए आप सबसे पहले इनके पत्तों को अलग कर लें,जिनका इस्तेमाल आपको खाने के लिए करना है।अब इन पत्तों को किसी गहरे बर्तन में डालकर सादे पानी से अच्छी तरह धोएं।अगर धूल-मिट्टी और गंदगी ज्यादा है,तो 2 बार धोएं। अब थोड़े से गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर मिलाएं और 15 मिनट के लिए इन पत्तों को उसमें भिगोकर रखा रहने दें। इसके बाद आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।पत्तागोभी से कीटाणु और गंदगी निकालने के लिए सबसे पहले इसे काट लें और फिर ऊपर बताए गए तरीके से धोएं।

सामान्य सब्जियां धोने के लिए

सामान्य सब्जियां जैसे- गोभी,लौकी,बैगन,कुंदरू,परवल, बीन्स आदि के इस्तेमाल से पहले इन्हें सादे पानी में अच्छी तरह धोएं। दरअसल बाजार में रखी इन सब्जियों में धूल-मिट्टी जमा हो जाते हैं,जिन्हें साफ करने के लिए सादे पानी से धोना जरूरी है।इसके बाद सब्जियों को काटें और फिर गर्म पानी में इन्हें 10 मिनट भिगोकर रखें।इसके बाद ही इस्तेमाल करें। अगर गर्म पानी नहीं है, तो थोड़े से पानी में 2 चम्मच सिरका डालें और उसमें सब्जियों को भिगोकर रख दें।

फलों को कैसे धोएं

बारिश के मौसम में फलों के सेवन में जरूर सावधानी बरतें।इस मौसम में फलों के पेड़ों पर कई तरह कीड़े-मकोड़े लग जाते हैं,जिसकी वजह से फल संक्रमित हो सकते हैं।इसके अलावा फलों को उगाने और बढ़ाने में आजकल कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिनसे बचाव बहुत जरूरी है।जिन फलों का छिलका उतार कर खाया जाता है,जैसे- संतरा,मौसम्बी,केला,अनानास,अनार आदि को आप पानी से साफ करने के बाद छील कर खा सकते हैं।मगर छिलके सहित खाए जाने वाले फलों को खाते समय सावधानी बरतें।

आम,सेब,अंगूर,कीवी,बेरीज,स्ट्रॉबेरीज,बेरीज,नासपाती जैसे फलों को खाने से पहले साफ करना जरूरी है।आजकल आम को कार्बेट डालकर पकाया जाता है,सेब की चमक बढ़ाने के लिए इस पर मोम की पर्त चढ़ाई जाती है,अंगूर में पेस्टिसाइड्स का प्रयोग किया जाता है।ऐसे में इन फलों को खाने से पहले अच्छी तरह सफाई जरूरी है।इन्हें साफ करने के लिए सबसे पहले सादे पानी में धोएं। इसके बाद गर्म पानी में 1 चम्मच नमक या 1 चम्मच सिरका मिलाकर फलों को 10 मिनट के लिए भिगो दें। पानी से निकालकर इन्हें सादी से एक बार फिर धोएं, तभी खाएं।

बारिश के मौसम में ध्यान रखें ये बातें-

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.