US President Trump
US President Trump

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ भारत के सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करने का दावा किया है। जिसे विदेश मंत्रालय ने खारिज कर दिया।सूत्रों के अनुसार मंत्रालय का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच हाल ही में कोई बातचीत नहीं हुई है।दोनों ने आखिरी बार चार अप्रैल, 2020 को हाइड्रोक्सीक्लोक्विन को लेकर बात की थी। इससे पहले गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया था कि भारत सीधे स्थापित तंत्र और राजनयिक संपर्कों के माध्यम से चीन के संपर्क में हैं।

भारत और चीन के बीच लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बढ़ रहे सैन्य तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 मई को इस मामले के हल के लिए मध्यस्थ बनने की पेशकश की थी। उन्होंने एक ट्वीट में कहा था कि हमने चीन और भारत दोनों से कहा है कि अमेरिका दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य तनाव को कम करने के लिए मध्यस्थता करना चाहता है और इसके लिए तैयार है।

इसके बाद गुरुवार को ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की है। इस सीमा विवाद को लेकर पीएम मोदी का मूड अच्छा नहीं है। ट्रंप ने कहा कि हम देख रहे हैं कि भारत और चीन के बीच बड़ा सीमा विवाद चल रहा है, दो देश जिनकी आबादी 1.4 अरब और जिनके पास बहुत ही शक्तिशाली सेना है। इस विवाद से भारत खुश नहीं है और शायद चीन भी खुश नहीं है, मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। वह चीन के साथ जो स्थिति बनी हुई है उसे लेकर अच्छे मूड में नहीं हैं।

वहीं मंत्रालय ने साफ कहा है कि हम शांतिपूर्ण तरीके से इस मामले के हल के लिए चीन से संपर्क में हैं। मंत्रालय ने लद्दाख की स्थिति के बारे में कहा कि चीन के साथ इस विवाद के हल के लिए भारतीय सेना मानकों का सख्ती से पालन कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि हमारी सेना ने सीमा प्रबंधन को लेकर सकारात्मक रुख अख्तियार किया है। मंत्रालय ने लद्दाख गतिरोध पर कहा कि भारत और चीन ने बातचीत के माध्यम से सीमा मुद्दों को हल करने के लिए सैन्य और राजनयिक स्तरों पर तंत्र स्थापित किए हैं।

ट्रंप ने मोदी को बताया अत्यंत सज्जन व्यक्ति, कहा- मुझे पसंद हैं भारत के प्रधानमंत्री

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रति अपना प्रेम और उसके नेता के साथ अच्छे तालमेल को दर्शाते हुए कहा है कि उन्हें अत्यंत सज्जन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पसंद हैं। ट्रंप ने गुरुवार को ओवल कार्यालय में व्हाइट हाउस के संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे मोदी पसंद है। मुझे आपके प्रधानमंत्री काफी पसंद हैं। वह अत्यंत सज्जन व्यक्ति हैं। वह शानदार काम कर रहे हैं।’ उन्होंने एक पखवाड़े से भी कम समय में दूसरी बार मोदी से बातचीत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, ‘मैं जानता हूं (कि मैं भारत में लोकप्रिय हूं)। भारत के लोग मुझे पसंद करते हैं। निश्चित ही वे मुझे इस देश की मीडिया से अधिक पसंद करते हैं।’

MyNews36 App डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.