बीएसयूपी कचना में लगी अनूठी फोटो प्रदर्शनी- ‘देख मेरी फोटू’

रायपुर – सामुदायिक भवन बीएसयूपी कचना में ‘देख मेरी फोटू’ कचना के रूप-चरित की अनूठी फोटो प्रदर्शनी 13 फरवरी को सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक आयोजित होगी। इस प्रदर्शनी में रायपुर नगरीय क्षेत्र की झुग्गी बस्तियों में रहने वाले लोगों की झलकियां हैं, जिन्हें आधारभूत सुविधाओं के साथ बेहतर स्थिति प्रदान करने के लिए बेसिक सपोर्ट टु अर्बन पुअर (बीएसयूपी) बसाया गया है। इनमें लगभग 1200 से 1600 परिवार के सभी निवासियों को फ्लैट दिया गया है। इनमें से एक कचना में स्थित है।

कोरोना संकटकाल के दौरान जिला प्रशासन रायपुर और नगर निगम रायपुर के मार्गदर्शन में सर्वप्रथम ‘समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट’ और ‘वी द पीपल’ ने यूनीसेफ के स्वच्छता पर यहां के परिवारों के साथ कार्य प्रारम्भ किया। उसके बाद सहयोग के रूप में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने स्वास्थ्यगत स्थिति को बेहतर करने के लिए सहयोग देना शुरू किया। इसमें स्थानीय 25 स्वयंसेवक बने, जिनमे अधिकांश महिलाएं हैं।

जुलाई से आज तक संचालित इन प्रयासों में कई अन्य संस्थाएं जैसे आरम्भ, स्कूल एवं समूह, रायपुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने महिलाओं और बच्चों के कुपोषण पर सहयोग दिया। यूनीसेफ के शिक्षा कार्यक्रम के तहत एक सीख केंद्र का संचालन भी शुरू हुआ। इसमें भी अजीम प्रेमजी फाउंडेशन से सहयोग प्राप्त हुआ। इस पूरे प्रयासों में प्रारम्भ से लेकर अभी तक की गतिविधियों को युवा प्रतिभाशाली फोटोग्राफर देव बनर्जी ने अपने कैमरे में कैद किया है।

उनकी यह पहली फोटो प्रदर्शनी इस मायने में अनूठी है कि इसमें वही लोग स्वयं अपने प्रयासों को देख पाएंगे और भविष्य में भी इसे बनाए रखने के लिए प्रेरित होंगे। प्रदर्शनी में लगाए गए फोटो शिक्षा, स्वस्थ्य और स्वच्छता के प्रयासों के हैं। इस फोटो प्रदर्शनी में स्थानीय स्वयंसेवकों, कार्यकताओं सहित समुदाय के लोग भी शामिल हैं। समर्थ और ‘वी द पीपल’ की टीम के इस प्रयास में तकनीकी सहयोग यूनिसेफ और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.