Union Budget 2021: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं आम बजट,बोलीं- मुश्किल हालात में पेश हो रहा बजट

Union Budget 2021

Union Budget 2021 : संसद में देश का आम बजट सोमवार एक फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर वित्त मंत्रालय पहुंचे और अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद दोनों राष्ट्रपति भवन गए और वहां राष्ट्रपति से बजट पेश करने की अनुमति ली। फिर संसद भवन में कैबिनेट की बैठक में बजट को पेश करने की मंजूरी दी गई। इस बार वित्त मंत्री बही खाते की बजाय स्वदेशी टैबलेट के जरिए बजट पेश करेंगी।

वहीं वित्त मंत्रालय ने एक एप लॉन्च की है जिसके जरिए देशवासी और संसद के सदस्य बजट दस्तावेजों को देख सकते हैं। बजट में कोरोना वायरस महामारी से जूझती अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए कई एलान किए जा सकते हैं। वहीं आम आदमी को सरकार से रोजगार, टैक्स में रियायत, महंगाई जैसे मुद्दों पर राहत की उम्मीद है। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, रक्षा को लेकर भी अहम घोषणा की जा सकती है।

संसद की कार्यवाही शुरू

संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है। कुछ ही देर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करेंगी

वित्त मंत्री संसद में बजट भाषण दे रही हैं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट भाषण दे रही हैं। उन्होंने कहा कि मुश्किल हालात में बजट पेश हो रहा है। बजट कोरोना काल में तैयार किया गया।

काले रंग का गाउन पहनकर संसद पहुंचे कांग्रेस सांसद

कांग्रेस सांसद जसबीर सिंह गिल और गुरजीत सिंह औजला काले रंग का गाउन पहनकर संसद भवन पहुंचे हैं। दोनों ने केंद्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ अफना विरोध जताने के लिए इसे पहना है।

बजट से राहुल गांधी को हैं यह उम्मीदें

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के आम बजट से अपनी उम्मीदों को लेकर ट्वीट किया है। सोमवार को उन्होंने कहा, ‘बजट 2021 में ये चीजें जरूर होनी चाहिए- रोजगार पैदा करने के लिए एमएसएमईएस, किसानों और श्रमिकों का समर्थन, जान बचाने के लिए हेल्थकेयर खर्च बढ़ाएं और सीमाओं की सुरक्षा के लिए रक्षा खर्च बढ़ाएं।’

यहां देखें लाइव

सौजन्य- दूरदर्शन

Leave A Reply

Your email address will not be published.