Train Insurance : मात्र 35 पैसे में 10 लाख का बीमा, टिकट बुक कराते समय रखें इस बात का ध्यान…..

Train Insurance
Written by admin

Train Insurance : ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार को हुए रेल हादसे (Odisha Train Accident) में 275 लोगों की मौत हो गई जबकि 1100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इस दर्दनाक हादसे के बाद लोगों को एक बार फिर टिकट बुकिंग के दौरान रेलवे द्वारा किए जाने वाले बीमे की याद आई। ट्रेन का ऑनलाइन टिकट बुक कराने के दौरान IRCTC की ओर से यात्रियों को बीमा विकल्प (Train Insurance) भी दिया जाता है। इसके तहत मात्र 35 पैसे में 10 लाख रुपए तक का कवर दिए जाने का प्रावधान है। हालांकि ज्यादातर लोग इस बीमा के विकल्प का चुनाव नहीं करते

Train Insurance

अगर आप इस बीमा को लेना चाहते हैं, तो इसके लिए टिकट लेते वक्त ही अप्लाई करना होता है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते समय भी ट्रैवल इंश्योरेंस का विकल्प आता है। इसके लिए आपको सिर्फ 35 पैसे देने होते हैं, इसके बदले आईआरटीसी आपको 10 लाख रुपए तक का कवर देती है। हर यात्री को टिकट खरीदते वक्त ये इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए।

कैसे करें क्लेम

अगर दुर्भाग्यवश आप ट्रेन हादसे का शिकार होते हैं, तो ये बीमा आपके और आपके परिवार के बहुत काम आ सकता है। बीमा लेने पर टिकट बुक होते ही ई-मेल और मैसेज के जरिये एक डॉक्युमेंट आपको भेजा जाता है। इसे खोलकर नॉमिनी की डिटेल्स डालनी होती है। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो आगे बीमे का पैसा क्लेम करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ट्रेन हादसा होने की स्थिति में प्रभावित व्यक्ति या नॉमिनी इस बीमा को क्लेम कर सकता है। इसके लिए उसे बीमाकर्ता कंपनी के नजदीकी ऑफिस जाकर जरूरी दस्तावेज जमा करने होते हैं।

कितना मिलता है बीमा

अगर रेल दुर्घटना में किसी यात्री की मृत्यु हो जाती है या वो स्‍थायी रूप से विकलांग होता है तो 10 लाख रुपए तक की बीमा राशि दी जाती है। वहीं अगर यात्री आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे 7.5 लाख रुपए मुआवजे के तौर पर दिए जाते हैं। वहीं गंभीर रूप से घायल होने पर 2 लाख रुपए की सहायता दी जाती है। मामूली रूप से घायल होने पर यात्रियों को 10 हजार रुपए तक मिलते हैं।

About the author

admin

Leave a Comment