Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

बारिश में जलभराव की स्थिति को रोकने के लिये नगर निगम ने कसी कमर,रोज़ हो रही है सभी जोन के प्रमुख नालों की सफाई

रायपुर। वर्षा ऋतु में जलभराव को रोकने के लिये नगर निगम मुस्तैदी से जुटा हुआ है।निगम आयुक्त शिव अनंत तायल ने मैदानी अमले को सभी प्रमुख नालों की पूरी सफाई के निर्देश दिये हैं।इसके तहत अब तक कई बड़े नालों की सफाई का प्रथम चरण पूर्ण कर लिया गया है।
नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.के मिश्रा के अनुसार पिछले माह से जारी इस सफाई कार्य के तहत नगर के सभी प्रमुख छोटे-बड़े नालों की सफाई की जा रही है।प्रतिदिन 8 से 10 डंपर कचरे निकालकर ड्रेनेज व्यवस्था को बेहतर बनाया जा रहा है।इन नालों की सफाई के लिये ज़ोनवार JCB मशीन और मैनुअल तरीकों का प्रयोग किया जा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर सभी जोन को पोकलेन मशीन भी उपलब्ध करायी जा रही है।इस हेतु ज़ोन गैंग के साथ-साथ सेंट्रल गैंग और वार्ड में उपलब्ध सफाई अमले को भी इस काम में लगाया गया हैं।

जलभराव रोकने किए जा रहे समाधान

बारिश के आरंभ होते ही जलभराव न हो,इसके समाधान के लिये निगम आयुक्त स्वयं मॉनिटरिंग कर बड़े और छोटे नालों की सफाई कार्य का पूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित कर रहे हैं।आज उन्होंने जोन क्रमांक 3 के अंतर्गत अरमान नाला में हो रहे बृहद सफाई कार्य का निरीक्षण किया। इसके अलावा भनपुरी ओवर ब्रिज, ज़ोन 6 – गोकुल नगर के वार्ड क्रमांक 52 के नालों सहित अन्य सभी जोन में इस तरह की सफाई बड़े पैमाने पर की गई है।संबंधित ज़ोन के कमिश्नर स्वयं मौके पर रहकर निगरानी कर रहे हैं कि-सफाई कार्य में किसी प्रकार की कोताही न हो।

जरा ये भी पढ़ें-

कमिश्नर तायल ने अपने अधिकारियों से कहा कि-नाले की पूर्ण सफाई के लिये इस कार्य को आवश्कतानुसार दो-तीन चरणों में भी किया जाए,जिससे समुचित सफाई होने से अबाधित जल प्रवाह बना रहे और जल भराव की स्थिति निर्मित न हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.