आज हम सभी के पास स्मार्टफोन है। दुनिया में अब शायद ही कोई ऐसी जगह होगी जहाँ स्मार्ट फ़ोन न पहुंचा हो ,मोबाइल फोन आने के बाद हमारे व्यवहार में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। आज हम में से अधिकतर लोग घंटों मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं। अगर आप भी स्मार्टफोन का उपयोग लंबे समय तक करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको स्मार्टफोन का उपयोग करते समय कुछ गलतियों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

अगर आप इन गलतियों को करते हैं, तो आपके साथ एक बड़ा हादसा हो सकता है। बीते सालों में मोबाइल फोन के ब्लास्ट होने से जुड़ी कई घटनाएं सामने निकलकर आई हैं। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन का प्रयोग काफी ध्यान से करना चाहिए। इस कारण आपको स्मार्टफोन के उपयोग को लेकर कुछ जरूरी बातों को जान लेना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते, तो ज्यादा संभावना है कि आपका फोन भी ब्लास्ट कर सकता है।

इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

अगर आप अपने मोबाइल फोन को चार्ज लगाकर गेम खेलते हैं या कॉलिंग करते हैं, तो ये आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इस स्थिति में आपका स्मार्टफोन ब्लास्ट भी कर सकता है।

Smartphone Safety Tips

चार्जिंग करते समय फोन हीट होता है। ऐसे में अगर आप इस दौरान भी उसका इस्तेमाल करते हैं, तो स्मार्टफोन ओवर हीट हो जाता है। इस कारण डिवाइस के खराब होने की स्थिति बन जाती है। कई स्थितियों में वह ब्लास्ट भी कर सकता है।

Smartphone Safety Tips

इसके अलावा अगर आपकी आदत फोन को चार्ज में लगाकर सोने की है, तो इस स्थिति में आपको अपनी यह आदत बदल लेनी चाहिए। स्मार्टफोन को चार्ज में लगाकर सोने से वह ब्लास्ट हो सकता है।

Smartphone Safety Tips

हमें अपने मोबाइल में कभी भी नकली चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नकली चार्जर को उपयोग में लाने से उसका नकारात्मक असर फोन की बैटरी पर होता है। ऐसे में बैटरी के ऊपर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे वह गर्म होकर ब्लास्ट हो सकती है। हमेशा फोन के साथ दिए गए चार्जर को ही प्रयोग में लाएं।

Smartphone Safety Tips

इसके अलावा आपको अपने स्मार्टफोन को कभी भी लोकल रिपेयर सेंटर में ठीक नहीं करवाना चाहिए। अक्सर देखने को मिलता है कि लोकल रिपेयर सेंटर फोन के ओरिजनल पार्ट्स को निकालकर उसमें लोकल पार्ट्स इंस्टॉल कर देते हैं। इस कारण फोन की आउटपुट परफॉर्मेंस खराब हो जाती है। इससे फोन का उपयोग करते समय वह काफी गर्म होने लगता है। इस कारण उसके ब्लास्ट होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

Smartphone Safety Tips

Leave a Reply

Your email address will not be published.