रायपुर – छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत के 2,075 पदों के लिए चल रही चुनाव की प्रक्रिया करीब आधे से अधिक पदों पर निर्विरोध निवार्चन लगभग तय है। राज्य निवार्चन आयुक्त ठाकुर राम सिंह के अनुसार छह जनवरी को नाम वापसी की अंतिम तारीख थी। इसके बाद पंच के 1,258,सरपंच के 44 और जनपद सदस्य के तीन पदों पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति है। बाकी बचे 330 पंच,152 सरपंच ,27 जनपद सदस्य और जिला पंचायत के तीन सदस्यों के चुनाव के लिए 20 जनवरी को मतदान होंगे।

निर्वाचन आयुक्त सिंह ने बताया कि जिला पंचायत सदस्य के लिए 12, जनपद सदस्य के लिए 88 सरपंच के लिए 455 और पंच के के लिए 733 अभ्यर्थी मैदान में रह गए हैं। उन्होंने बताया कि जिन जनपद सदस्यों के निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बन रही है उनमें रायपुर जिले के आरंग जनपद (क्षेत्र क्रमांक 23) सुकमा जिले में कोंटा जनपद (क्षेत्र क्रमांक 10) और महासमुंद जिले की महासमुंद जनपद शामिल है।

अफसरों ने बताया कि पंच के 204 और सरपंच के 28 पदों के लिए किसी ने नामांकन पत्र जमा नहीं किया। इस वजह से वहां चुनाव नहीं होंगे। बता दें कि राज्य में जिला पंचायत के तीन, जनपद पंचायत के 30 सदस्यों के साथ सरपंच के 226 और पंच के 1,804 पदों के लिए चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई थी। शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए राज्य निवार्चन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने प्रेक्षकों को प्रशिक्षण के बाद उनको जिमेदारी दी है। राज्य में सरपंच, पंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों का निर्वाचन होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.