Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

पीएम आवास के लिए आबंटित राशि से घर बनाने के बजाय किया यह काम

pm awaash
pm awaash

रायपुर-ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे गरीब तबके के लोगों के भी स्वयं के पक्के मकान हों,इस उद्देश्य से जिला पंचायत के माध्यम से गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयनित हितग्राहियों के खाते में राशि डाली गई,लेकिन किस्तों में वितरित इस राशि का दुरुपयोग हुआ।राशि घर बनाने के बजाय दूसरे मद में खर्च कर दी गई।विभागीय सूत्रों की मानें तो 2018-19 में वितरित राशि किसी ने शराब पीकर गंवा दी तो किसी ने घर बनाने के बजाय दो पहिया वाहन खरीद लिया,किसी ने बेटी की शादी में राशि खर्च कर दी।

रायपुर जिला पंचायत के अंतर्गत आवास योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य में लगभग 700 हितग्राही शामिल हैं,जिन्होंने योजना की राशि का उपयोग आवास बनाने में नहीं किया है।अब विभाग ने सभी ब्लॉक से इस तरह के हितग्राहियों की लिस्ट तैयार करा ली है।वितरित राशि वसूलने के लिए जल्द ही पत्र जारी होगा।

पेंडिंग प्रकरण में हुई जानकारी

वितरित की गई राशि के बाद भी हितग्राहियों के आवास बनकर तैयार नहीं हुए।पता चला कि खाते में आई विभिन्न किस्तों की राशि का आवास बनाने में उपयोग ही नहीं किया गया है।प्रथम किस्त मिलने के बाद मकान का निर्माण शुरू हुआ,लेकिन दूसरी किस्त की राशि के बाद हितग्राही का मकान अधूरा है।

ऐसे में पड़ताल की गई तो हर ब्लॉक में लगभग पांच से 10 हितग्राही राशि का उपयोग बीमारी में उपचार कराने,शराब पीने,दो पहिया वाहन खरीदने जैसे कार्यों में कर दिया।ज्ञात हो कि रायपुर जिला पंचायत के सभी ब्लॉकों में बड़ी तेजी से योजना का कार्य चल रहा है।अभी तक चारों ब्लॉक में सबसे अधिक आरंग में लोग योजना का लाभ ले चुके हैं।2018-19 में 10826 हितग्राहियों ने लाभ लिया।

हितग्राहियों को जारी होगा नोटिस

पीएम आवास का लाभ ले चुके हितग्राहियों में सभी तरह की किस्त वाले शामिल हैं। इसमें किसी ने प्रथम किस्त लेने के बाद तो किसी ने दूसरे चरण का काम शुरू करने के लिए किस्त ली है। इन सभी की लिस्ट तैयार हो गई है,जिन्हें जल्द ही विभागीय अधिकारी के निर्णय के बाद राशि वापस करने के लिए नोटिस जारी किया जाएगा।

फैक्ट फाइल

वितरित राशि 1 लाख 20 हजार (तीन किस्त में )
अभनपुर 3022
आरंग 4284
धरसींवा 1296
तिल्दा 2224

पड़ताल में सामने आई रिपोर्ट

तिल्दा के पिकरीगांव में शराब पीने में राशि खर्च कर दी गई ।

धरसींवा छपोरा में वितरित राशि लेकर हितग्राही भाग गया है।

आरंग पचेड़ में,बेटी की शादी में राशि खर्च कर दी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.