रायपुर- ड्राइविंग लाइसेंस और आरसीबुक को लेकर वाहन मालिकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें रिन्यू को लेकर टेंशन करने की जरूरत नहीं है। दरअसल ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी बुक को समय सीमा के बाद रिन्यू कराने पर वाहन मालिकों को जुर्माना देना पड़ता है, लेकिन अब ऐसी नौबत न आए इसके लिए परिवहन विभाग एक नई सुविधा देने जा रहा है। अब ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन की आरसीबुक की अवधि समाप्त होने से दो महीने पहले वाहन मालिकों के मोबाइल पर परिवहन विभाग की तरफ से मैसेज भेजा जाएगा। इससे समय रहते ही वाहन मालिक लाइसेंस और आरसी की अवधि खत्म होने से पहले उसे रिन्यू करा सकेंगे।

क्या करना होगा?

अगर आप भी चाहते हैं कि लाइसेंस और आरसी के रिन्यूअल के लिए दो महीने पहले ही आपके मोबाइल पर मैसेज आए तो इसके लिए आपको परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आप अपना नंबर अपडेट करा सकते हैं। मोबाइल नंबर को आप आरटीओ ऑफिस में भी जाकर अपडेट करा सकते हैं।

चालान की भी मिलेगी जानकारी

परिवहन विभाग की वेबसाइट पर मोबाइल नंबर को अपडेट कराने के बाद आपको कई सुविधाएं मिलेंगी। जैसे अगर आप ट्रैफिक के नियम को तोड़ते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर अपने आप मैसेज आ जाएगा। 

इसलिए लगता है जुर्माना

देश के लगभग सभी जिलों का हाल एक जैसा ही है। यहां ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि उनके लाइसेंस और आरसी की अवधि खत्म हो गई है। यही कारण है कि उन्हें रिन्यू कराते समय जुर्माना भरना पड़ता है। ऐसे में इस नई सुविधा से वाहन मालिकों को काफी राहत मिलेगी, जहां वे अपने वाहन से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी को पल भर में हासिल कर सकेंगे।

ज्यादातर लोगों के नंबर अपडेट नहीं

परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादा तर लोगों के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, जिसकी वजह से उन्हें सही समय पर पूरी जानकारी नहीं मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.