Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

घर में लगाएं ये 7 पौधे,नहीं दिखेंगे मच्‍छर,खटमल और कीड़े

these 7 plants at home,these 7 plants at home

 these 7 plants at home

these 6 plants at home,these 6 plants at home

आमतौर पर यही देखने को मिलता है कि घर के आसपास जितने ज्‍यादा पेड़ पौधे या झाडि़यां होती हैं मच्‍छर भी उतने ज्‍यादा पनपते हैं।इसके अलावा गंदगी से भी मच्‍छरों की संख्‍या तेजी से बढ़ती है।अगर आप मच्‍छर भागाने के लिए किसी केमिकल युक्‍त स्‍प्रे का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्‍यादा हार्मफुल हो सकते हैं।ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बता रहे हैं जिनके माध्‍यम से आप घर में हरियाली लाएंगे,साथ ही मच्‍छरों को घर में आने से रोक देंगे।

पीपरमिंट

पीपरमिंट की मिंटी सुगंध उस हानिकारक केमिकल युक्‍त खुश्‍बू से लाख गुना अच्‍छी है जिसका प्रयोग आप मच्‍छर को भगाने के लिए करते हैं।मलेरिया जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च में बताया गया है कि यह किस प्रकार से मच्‍छर भगाने में प्रभावशाली है।वैज्ञानिकों द्वारा किए गए रिसर्च के मुताबिक,अगर पीपरमेंट ऑयल को शरीर के खुले हुए हिस्‍से पर लगाया जाए तो मच्‍छर नजदीक नहीं आते।यहां तक कि यह मच्‍छर के लार्वा को भी मारते हैं।पीपरमिंट ऑयल और पानी के मिश्रण के छिड़काव से मच्‍छर और उसके लार्वा 24 घंटे के अंदर खत्‍म हो जाते हैं।तो अगर आपके यार्ड में मच्‍छर पनप रहे हैं तो पीपरमिंट का पौधा लगाकर उनसे छुटकारा पा सकते हैं।इसकी खुशबू भी बहुत असरदायक होती है।

तुलसी

तुलसी एक औषधीय पौधा है,जिसमें कई तरह के गुण विद्मान हैं।अगर इस पौधे को 6 से 8 घंटे तक धूप मिले तो इससे मिट्टी की नम और अच्‍छे से सूख जाती है।फिर इसकी खुश्‍बू आपके घर के आसपास फैलने लगती है।यह मच्‍छरों को खत्‍म करने में मदद करते हैं। मच्‍छर काटने के कारण हुए सूजन को कम करने के लिए तुलसी के तेल को लगा सकते हैं इससे सूजन खत्‍म जो जाएगा।

लैवेंडर

लैवेंडर (लैवेन्डुला) पुदिना परिवार लैमिआसे के 39 फूल देने वाले पौधों में से एक प्रजाति है।लैवेंडर के तेल के आवश्यक गुण हैं।एंटीसेप्टिक और सूजन को कम करना।इसका इस्तेमाल अस्पताल में डब्लू डब्लू आई के दौरान फर्श और दीवारों को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है।इन तत्त्वों का उपयोग स्नान उत्पादों के सुगंध के लिए किया जाता है।इसकी गंध मच्‍छर विरोधी हैं। इस पौधे को घर या घर के आसपास उगाने से मच्‍छर नहीं आते।

लेमन ग्रास

यह एक प्रकार की घास होती है।ये पौधे तीन से पांच फीट लंबे होते हैं, यह सिट्रोनेला ऑयल से सीधे तौर से जुड़े होते हैं जो मच्‍छर मारने के लिए प्रयोग किया जाता है।इनकी पैदावार साउथ एशिया में ज्‍यादा होती है। इसे आप अपने घर के आस-पास लगा सकते हैं।इसकी मौजूदगी में आपका घर मच्‍छर से कोसों दूर रहेगा।

वीनस फ्लाईट्रैप

जब भी कोई मक्खी या मच्छर इस पौधे के आसपास भिनभिनाते हैं तो इन पौधों का मुंह खुल जाता है।इन्हें पकड़ने के बाद बंद हो जाता है। इस पौधे की ग्रोथ के लिए डिस्टिल्ड वॉटर बेहतर रहेगा।

पिचर प्लांट

इसके पास एक फंसाने वाला तंत्र होता है,जिससे वो कीड़ों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और फिर उसे पिचर में फांस लेते हैं।इसे पानी अधिक मात्रा में चाहिए होता है,इसे सूर्य की सीधी रोशनी से भी दूर रखें। इनके पास एक फंसाने वाला तंत्र होता है,जिससे वो कीड़ों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं और फिर उसे पिचर में फांस लेते हैं।

बटरवॉर्ट

इन्हें घर के अंदर ऐसी जगह रखें जहां धूप की रोशनी बेहद कम आती हो। यह पौधा पत्तों पर एक मकस सिक्रीट करता है,जो छोटे-मोटे कीड़ों को अपनी ओर आकर्षित कर उन्हें मार देता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.