फरवरी माह में निकलेंगी ये 12 बड़ी सरकारी नौकरियां,10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन…..

सरकारी नौकरी पाने का सपना संजोए बैठे हैं तो तैयार हो जाइए, फरवरी माह में कई सरकारी भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ये भर्तियां केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों से संबद्ध सरकारी विभागों और सरकार की ओर से संचालित सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में हैं। इन 12 बड़ी सरकारी नौकरियों में से कई तो ऐसी हैं, जिनमें 10वीं और 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं।

जबकि कई के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर और  पीएचडी जैसी योग्यता भी चाहिए है। इन नौकरियों में संबंधित रिक्त पद के अनुसार, दो लाख रुपए तक मासिक वेतन वाली नौकरियां भी हैं। तो फिर देर किस बात की तुरंत आगे पढ़ें और अपने योग्यता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरियों के लिए आज ही आवेदन करें … 

ITI पास युवाओं के लिए शानदार मौका, यहां 547 पदों पर हो रही भर्ती 

ITI करने के बाद भी अगर आप बेरोजगार हैं या अपनी कंपनी या जॉब बदलकर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए। आईटीआई से सिविल, मैकेनिकल और आर्किटेक्चर में डिप्लोमा धारकों के लिए बेहतरीन नौकरी का मौका है। यह अवसर आपको पंजाब में मिलने जा रहा है। जहां 547 पदों पर आईटीआई डिप्लोमा धारकों की भर्ती की जा रही है।

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ITI से सिविल, मैकेनिकल और आर्किटेक्चर में डिप्लोमा धारकों से जूनियर ड्राफ्ट्समैन की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 11 फरवरी, 2021 को या उससे पहले sssb.punjab.gov.in पर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, पंजीकरण शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी, 2021 है। 

DSRVS में 433 पदों पर सीधी भर्ती, 12वीं पास होना जरूरी

केंद्रीय स्वायत्त संस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल एजुकेशन एंड एम्प्लोयमेंट (DSRVS) की ओर से 433 पदों पर भर्ती आवदेन आमंत्रित किए गए हैं। यह आवेदन संयुक्त प्रशिक्षुओं की भर्ती (Combined Apprentice Recruitment) के लिए है। डिजिटल शिक्षा और रोजगार विकास संस्थान राजस्थान के टोंक शहर में स्थित है। यह राज्य का एक प्रमुख केंद्रीय स्वायत्त संस्थान है। 

सभी पदों के लिए आयु सीमा निर्धारित है, जिसके तहत  20 फरवरी, 1986 के बाद और 20 फरवरी, 2003 से पहले जन्म हुआ हो वे ही अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं शैक्षणिक योग्यता में डाटा एंट्री ऑपरेटर, कंटेंट राइटर, कार्यालय सहायक के पदों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। हालांकि, वेब डिजाइनर और कंप्यूटर नेटवर्किंग टेक्नीशियन पद पर आवेदन के लिए स्नातक होना जरूरी है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 फरवरी, 2021 है। भर्ती संबंधी जानकारी के लिए  dsrvs/recruit पर  क्लिक करें। 

हरियाणा में पुलिस कांस्टेबल के 7000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पुलिस कांस्टेबल के 7298 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 11 जनवरी, 2021 से शुरू हो जाएगी। इन पदों पर उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट (पीएसटी) के आधार पर किया जाएगा।

पहले लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल देना होगा। उसके बाद आखिर में शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएमटी) होगा। कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार 12वीं पास हो और उसने 10वीं कक्षा तक हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में रखा हो। इच्छुक उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  http://www.hssc.gov.in पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी, 2021 है।

RBI में  सुरक्षा गार्ड के पदों पर भर्ती शुरू, 18 राज्यों में मिलेगी सरकारी नौकरी

RBI Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे पूर्व सैनिकों और सुरक्षाकर्मियों के लिए राहत की खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) यानी आरबीआई ने अपनी वेबसाइट rbi.org.in पर बैंक के विभिन्न कार्यालयों में सुरक्षा गार्ड के पद के लिए भर्ती अधिसूचना प्रकाशित की है। इच्छुक और योग्य पूर्व सैनिक RBI के सिक्योरिटी गार्ड भर्ती के लिए rbi.org.in पर आवेदन कर सकते हैं।भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के विभिन्न कार्यालयों में सुरक्षा गार्ड के 241 पदों के लिए योग्य एवं पूर्व सैनिक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

पद के लिए चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद एक देशव्यापी प्रतियोगी परीक्षा (ऑनलाइन टेस्ट) के माध्यम से होगा। उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त राज्य शिक्षा बोर्ड या समकक्ष से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 फरवरी 2021 है। भर्ती संबंधी अधिक विवरण जैसे योग्यता, चयन प्रक्रिया, आयु सीमा, वेतन आदि इस खबर में बताए गए हैं। 

BARC Recruitment 2021: भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में नर्स, ड्राइवर समेत कई पदों पर रिक्तियां

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (BARC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नर्स, ड्राइवर, स्टाइपेंडरी ट्रेनी और अन्य विभिन्न पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 15 फरवरी 2021 तक या उससे पहले barc.gov.in पर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।संस्थान की ओर से 63 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें से 53 रिक्तियां सीधी भर्ती के लिए और 10 स्टीपेंडरी ट्रेनी के लिए हैं। अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना पढ़ने की सलाह दी जाती है।

यूपी एचजेएस 98 पदों पर जिला जज भर्ती शुरू

इलाहाबाद उच्च न्यायालय, प्रयागराज ने 98 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा मांगे गए आवेदन जिला अदालतों में जज भर्ती के लिए हैं। उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश हायर जुडिशियल सर्विस (यूपी एचजेएस सीधी भर्ती 2020) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कुल 98 पदों में से 45 पद अनारक्षित हैं। आवेदकों की आयु सीमा 01 जनवरी, 2021 को 35 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। नियमों के मुताबिक आयु सीमा में छूट मिलेगी। वहीं, शैक्षणिक योग्यता में एलएलबी के साथ ही नियमित वकील के तौर पर कम से कम सात वर्ष का अनुभव होना जरूरी है। पात्र उम्मीदवार www.allahabadhighcourt.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन विंडो 19 फरवरी तक खुली रहेगी। 

BIRAC में डिप्टी जनरल मैनेजर के पद पर करें आवेदन 

बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल (BIRAC) यानी जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद, नई दिल्ली में उप महाप्रबंधक अधिकारी का पद रिक्त हैं। संस्थान ने इस पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। शैक्षणिक योग्यता में डिप्टी जनरल मैनेजर पद के लिए उम्मीदवार के पास पीएचडी या एमफिल होना जरूरी है। इच्छुक उम्मीदवार ई-मेल Vacancy@birac.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन संबंधी शर्तों के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.birac.nic.in/ पर विजिट करें। डिप्टी जनरल मैनेजर पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 06 फरवरी, 2021 है।

MPPSC : मध्य प्रदेश इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के लिए 15 से शुरू होंगे आवेदन 

बीई या बीटेक कर चुके बेरोजगार और इंजीनियरिंग सेवा क्षेत्र में सरकारी नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए शानदार अवसर है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2021  के आवेदन के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित है। इस परीक्षा के जरिये मध्य प्रदेश सरकार से संबंद्ध विभिन्न विभागों में रिक्त इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े पदों पर भर्तियां की जाएंगी। परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 14 फरवरी, 2021 तक www.mppsc.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। राज्य इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 30 मई, 2021 को आयोजित की जानी प्रस्तावित है। 

आर्मी वॉर कॉलेज मुख्यालय में विभिन्न पदों पर भर्ती शुरू 

Army War College Recruitment 2021: रक्षा मंत्रालय ने 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए भर्तियां निकाली हैं। मंत्रालय की ओर से की जा रही भर्ती रक्षा मंत्रालय से जुड़े हुए आर्मी वॉर कॉलेज मुख्यालय (Army War College), महू, मध्य प्रदेश के लिए है। इनमें स्टेनोग्राफर, एमटीएस (मल्टी टास्किंग स्टाफ), लोअर डिवीजन क्लर्क और अन्य श्रेणी के 39 रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। इन पदों के लिए मंत्रालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट mod.gov.in पर भर्ती आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 15 फरवरी, 2021 को या उससे पहले भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। रिक्तियों, पात्रता और आवेदन के बारे में अधिक जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना पढ़ें।  

AIIMS Delhi में नौकरी का मौका 

AIIMS Delhi: एम्स दिल्ली में भर्तियां हो रही हैं। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 04 फरवरी, 2021 तक सक्रिय रहेगी। इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए नोटिफिकेशन लिंक से जानकारी लेकर निर्धारित पते पर अपने सभी जरूरी दस्तावेज और रिज्यूमे भेज दें। खास बात है कि उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा और कोई आवेदन शुल्क भी नहीं देना होगा। 

यूपी में एक ऑनलाइन टेस्ट से ही मिलेगी सरकारी नौकरी

UPPCL JE Vacancy 2021: उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने जूनियर इंजीनियर के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 03 फरवरी, 2021 से शुरू हो जाएगी। खास बात है कि इस नौकरी के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

NHPC: 10वीं पास के लिए नौकरियां, तुरंत करें आवेदन

एनएचपीसी लिमिटेड (नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन) में कई पदों पर भर्तियां हो रही हैं। ये नियुक्तियां ट्रेड अपरेंटिस के रिक्त पदों पर होने जा रही हैं। खास बात यह है कि उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा और आवेदकों को किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। 10वीं पास भी इस नौकरी के लिए योग्य होंगे। आवेदन प्रक्रिया 01 फरवरी, 2021 तक सक्रिय रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.