नए साल में आज से बदल रहे हैं यह 10 नियम,जानिए क्या होगा आप पर असर

रायपुर- 1 जनवरी 2021 से आपकी जीवन से जुड़ी कई सेवाओं के नियमों में बदलाव हो रहा है। GST रिटर्न, चेक भुगतान, म्यूचुअल फंड निवेश के नियम, UPI पेमेंट समेत कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आइए जानते हैं नए साल में क्या क्या बदलने जा रहा है…

GST रिटर्न के नियम बदल जाएंगे

छोटे कारोबारियों को सरल, त्रैमासिक GST रिटर्न फाइलिंग सुविधा मिलेगी। नए नियम के तहत 5 करोड़ रुपए से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों को हर महीने रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी।

चेक पेमेंट सिस्टम

आज से चेक के जरिए 50,000 रुपए या इससे ज्यादा पेमेंट पर कुछ जरूरी जानकारियों को दोबारा कन्फर्म करना होगा। चेक जारी करने वाला व्यक्ति यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है। यह अकाउंट होल्डर पर निर्भर करेगा कि वो इस सुविधा का लाभ उठाता है या नहीं।

कॉन्टैक्टलेस कार्ड ट्रांसजेक्शन –

रिजर्व बैंक ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट्स की सीमा भी 2,000 से बढ़ाकर 5,000 रुपए कर दी है। अब डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपए तक के भुगतान के लिए पिन नहीं डालना होगा।

UPI पेमेंट में होगा बदलाव

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने 1 जनवरी 2021 से थर्ड पार्टी की ओर से चलाए जा रहे ऐप्स पर एक्सट्रा चार्ज लगाने का ऐलान किया है। इससे UPI के जरिए पेमेंट करना महंगा हो जाएगा।

म्यूचुअल फंड निवेश के लिए बदले नियम

SEBI ने मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए असेट अलोकेशन के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। अब निवेशकों को फंड्स का 75 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना होगा। अभी तक न्यूनतम 65 फीसदी हिस्सा ही इक्विटी में निवेश करना जरूरी था।

कुछ फोन में बंद हो जाएंगा WhatsAPP

नए साल में कुछ एंड्रायड और आईओएस फोन पर वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखने हुए कंपनी द्वारा ऐप में किए गए बदलावों की वजह से कई मोबाइल्स के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को यह सपोर्ट नहीं करेगा।

महंगी हो जाएंगी कारें

मारुति, महिंद्रा, रेनॉ समेत कई ऑटोमोबाइल कंपनियों ने जनवरी 2021 से अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। इस वजह से अब कार खरीदना पहले की तुलना में महंगा हो जाएगा।

बिजली उपभोक्ताओं को फायदा

नए साल में बिजली वितरण कंपनियों को तय अवधि के अंदर उपभोक्ताओं को सेवाएं उपलब्ध करानी होंगी। ऐसा करने में अगर वो नाकाम रहती हैं तो उनसे उपभोक्ता जुर्माना वसूल सकेगा।

लैंडलाइन से मोबाइल लगाना

अगर आप 1 जनवरी के बाद लैंडलाइन से किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन लगाते हैं तो उसके लिए आपको 0 का इस्तेमाल करना होगा। बिना जीरो लगाए आपका कॉल नहीं लगेगा।

सरल जीवन बीमा पॉलिसी होगी लॉन्च

IRDAI ने सभी कंपनियों को सरल जीवन बीमा लॉन्च करने को कहा है। यह स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक व्यक्ति की जीवन बीमा जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयुक्त होगी। पहली बार टर्म लाइफ इंश्योरेंस खरीदने वालों के लिए यह प्रोडक्ट एक वरदान की तरह होगा। यह प्लान सभी इंश्योरेंस कंपनियों के पास एक समान होगा और इसे खरीदने वालों के लिए पूरी तरह उपुयक्त होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.