रायपुर – गर्मियों का सीजन दस्तक दे चुका है। इस साल पड़ रही भीषण गर्मी पिछले कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ रही है। गर्मी के मौसम में अक्सर देखने को मिलता है कि गाड़ी के टायर काफी जल्दी गर्म हो जाते हैं। ऐसे में उसके पंचर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। टायर पंचर होने के बाद उसको खोलने निकालने में काफी मेहनत करनी पड़ती है। वहीं अगर बाइक या स्कूटर के टायर जब पंचर हो जाएं, तो उसे मैकेनिक के पास ठीक करवाने के लिए ले जाना पड़ता है। ऐसे में लोगों को इस दौरान कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी गर्मियों के मौसम में गाड़ी के बार बार हो रहे टायर पंचर की समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको एक खास उपाय के बारे में बताने वाले हैं। इस उपाय को अपनाने के बाद आपके टायर के बार-बार पंचर होने वाली समस्या खत्म हो जाएगी। आइए जानते हैं इस खास उपाय के बारे में –

आप एंटी पंचर लिक्विड की मदद से टायर के बार बार पंचर होने की समस्या को दूर कर सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी का टायर पुराना हो गया है और बार बार पंचर हो जाता है। ऐसे में आपको एंटी पंचर लिक्विड उसमें डालना चाहिए।

ये एक खास तरह का लिक्विड है, जो टायर के अंदर जाने के बाद पंचर को अपने आप रिपेयर कर देता है। दुनिया भर में बड़े पैमाने पर गाड़ी के पंचर को रोकने के लिए इस खास लिक्विड का इस्तेमाल किया जाता है।

इस लिक्विड को आप टायर के अंदर कई तरह से डाल सकते हैं। हालांकि, टायर में लिक्विड को डालते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि उसमें कितनी मात्रा लिक्विड को डालना सही रहेगा।

लिक्विड को डालने से पहले आपको टायर के भीतर से पूरी हवा को निकालना होगा। अगर आपके पास बाइक है। इस स्थिति में दोनों टायरों के लिए आपको 1 लीटर लिक्विड की जरूरत होगी। आप इंजेक्शन की मदद लेकर अपनी बाइक और स्कूटर के टायर में एंटी पंचर लिक्विड को डाल सकते हैं।

लिक्विड टायर के अंदर जाते ही उसके पूरे एरिया को कवर कर लेगा। ऐसे में अगर आपका टायर कहीं से पंचर है। इस स्थिति में लिक्विड पंचर वाली जगह से बाहर आकर सूख जाएगा। आपको बाजार में कई कंपनियों के एंटी पंचर लिक्विड मिल जाएंगे। आप अपनी जरूरत और पसंद के मुताबिक किसी भी कंपनी के एंटी पंचर लिक्विड को खरीद सकते हैं।

हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.