ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना को रोकने की जिम्मेदारी अब पटवारियों पर

रायपुर – कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के प्रसार रोकने के लिए दिए गए निर्देशों के परिपालन में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सह अनुविभागीय दंडाधिकारी रायपुर ने 93 पटवारियों की ड्यूटी ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 के रोकथाम एवं बचाव के लिए लगाईं है। उन्होंने इसके लिए क्लस्टर भी बनाए हैं तथा इसमें लिए नायब तहसीलदारों की ड्यूटी लगाई है।

अनुविभागीय अधिकारी प्रणव सिंह ने अनुविभाग रायपुर के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के समस्त पटवारियों ( नगरीय निगम क्षेत्रों को छोड़कर) को निर्देशित किया है कि कोविङ-19 संक्रमण का ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसार रोकने के लिए व्यापक कार्य करें। इसके तहत उन्होंने 18 एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने एवं बीएलओ के माध्यम से सर्वे कराकर शेष बचे लोगो का टीकाकरण कराने को कहा है। बताते चलें कि एक मई से 18 साल से कम उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने ग्राम में कंटेनमेंट जोन घोषित होने के दशा में कंटेनमेंट जोन में लागू नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के लिए ग्राम पंचायत के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह कोविड-19 से ग्राम के किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की दशा में कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत अंतिम संस्कार सुनिश्चित करने को कहा है।

उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन अवधि में ग्राम पंचायत से समन्वय कर लागू पाबंदियों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें। किसी पटवारी के कोविड-19 संक्रमित अथवा अस्वस्थ्य होने की स्थिति में लिंक पटवारी उक्त हल्के में इन कार्यों का संपादन करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.