आज के जरूरतों के हिसाब से बनाए गए पाठ्यकर्मों के बढ़ रही युवाओं की रूचि

उच्च शिक्षा विभाग के स्टॉल पर विश्वविद्यालय, कॉलेजों व इससे सबद्ध कोर्सेेस की दी जा रही है जानकारी

रायपुर – रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्योत्सव के अवसर पर लगाई गई उच्च शिक्षा विभाग के स्टॉल पर प्रदर्शनी में विश्वविद्यालय इससे संबद्ध कॉलेजों एवं पाठ्यक्रमों की जानकारी लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।इच्छुक विद्यार्थी एवं पालकगण व्यवसायिक,गैर-व्यवयायिक शिक्षा एवं नवीन पाठ्यक्रमों की जानकारी लेने यहां पहुंच रहे हैं।महिला सशक्तिकरण की थीम पर बनाए गए इस स्टॉल पर सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों से संबद्ध लोग वहां पर संचालित पाठ्यक्रमों के अलावा आज की जरूरतों के हिसाब से बनाए गए कैरियर कोर्सेस के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं।

स्टॉल के नोडल अधिकारी संदीप किंडो एवं सहायक प्राध्यापक अजय पांडे ने बताया कि बदलते समय और नए-नए व्यवसायिक एवं व्यापारिक जरूरतों के हिसाब से पुराने कोर्सेस को अपग्रेड करने के साथ ही नवीन पाठ्यक्रम भी विश्वविद्यालयों में संचालित किए जा रहे हैं। आज के युवाओं में इन कोर्सेस के प्रति ज्यादा आकर्षण है। यहां विश्वविद्यालयों पर संचालित एनएसएस एवं खेल से जुड़ी गतिविधियों एवं इनके उपलब्धियों के बारे में भी बताया जा रहा है।

रायपुर डिग्री गर्ल्स कॉलेज की प्रोफेसर डॉ. अभया जोगलेकर ने बताया कि उनके कॉलेज में संचालित फैशन डिजाइनिंग के छात्राओं के द्वारा र्स्टाट-अप शुरू किया गया है। इस स्टार्टअप में सेहत से जुड़ी फूड आयटम बनाए जा रहे हैं। स्टॉल में आयी पूजा,ममता,अभय नेताम एवं अन्य विद्यार्थियों ने बताया कि यहां पर उन्हें कैरियर कोर्सेस के बारे में सही जानकारी मिल रही है। वे अपने परिचितों एवं दोस्तों को भी इसकी जानकारी शेयर करेंगे।’

Leave A Reply

Your email address will not be published.