पटेवा MyNews36 प्रतिनिधि- ग्राम पंचायत पटेवा में मनरेगा कार्य में लाखों रुपये का फर्जीवाडे की खबर समाचार पत्र में प्रकाशन के बाद मामले को संज्ञान में लेते हुए कार्यालय जनपद पंचायत राजनांदगाँव द्वारा एक पांच सदस्यीय अधिकारियों की टीम गठित कर मामले की जांच हेतु ग्राम पटेवा विगत सोमवार को भेजी गई।उक्त टीम में जांच के लिए सी.के कुशवाहा कार्यक्रम अधिकारी जनपद पंचायत राजनांदगाँव , डी एल पौसार्य विस्तार अधिकारी जनपद पंचायत राजनांदगाँव,हरिलाल जोशी वरिष्ठ करारोपण अधिकारी, रोहित साव ,तकनीकी सहायक मौजूद थे।

टीम द्वारा मनरेगा फर्जी हाजरी की जांच हेतु पंचों एवं मेटो एव मनरेगा सचिव द्वारा किये गए फर्जीवाड़ा के संबंध में विस्तार से जानकारी ली गई ।तथा सभी का जाब कार्ड नंबर नोट कर गंभीरता पूर्वक जांच करने की बात कही है ।पंचों द्वारा भी फर्जी हाजरी के लोगों की जानकारी जांच अधिकारी को प्रतिवेदन के माध्यम से दी गई ।

साथ ही उपस्थित पंचों एवं मेटों  का भी बयान जांच अधिकारियों द्वारा लिया गया ।जिसमें अधिकारियों ने इस प्रकरण का गंभीरता से जांच का आश्वासन देते हुए दो-चार दिनों में लिस्ट के आधार पर ग्रामीणों  से और जानकारी हासिल किया करने की बात कही ।पूरे मामले में बयान के दरम्यान जो बातें खुलकर  आ रही है उससे ग्रामीणों को  लगता है कि बड़े पैमाने पर और भी फर्जीवाड़ा सामने आने की संभावना है चूंकि यह खेल पिछले कई वर्षों से चला आ रहा था पूर्व में भी इस तरह की फर्जी हाजरी व शासन के पैसों के दुरुपयोग किये जाने की पूरी  की संभावना है ।क्योंकि मनरेगा के काम में एक घर से एक ही मजदुर को लेना निर्धारित किया गया था । किंतु एक एक घर से कई लोगो की फर्जी हाजरी मस्टररोल में दर्ज है। चूंकि अब मामले की जांच चल रही है तो और भी कई नई चीजें सामने आने का अंदेशा जताया जा रहा है इस पूरे मामले में खबरों के अनुसार सरपंच पूर्व सरपंच रोजगार सहायक पंच व मेटो की पूर्ण रूप से मिलीभगत चली शुरू से चली आ रही है फिलहाल  जांच रिपोर्ट से सारी बातें स्पष्ट हो सकेगी ।

हमारी टीम द्वारा ग्राम पटेवा में जांच के दौरान पंचो एव मेटो के बयान के आधार पर जो नाम फर्जी हाजरी के तहत पाए गए है हम उनकी ऑनलाइन जानकारी ले रहे है फिर से सप्ताह भर में गांव जाकर और भी बयान और मामले की संपूर्ण जानकारी लेने के बाद आगे की उचित कार्यवाही करेंगे।

सी.के कुशवाहा,मनरेगा प्रोग्राम अधिकारी,राजनांदगांव।

MyNews36 प्रतिनिधि मुबारक खान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.