आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गंगा और रेश्मी के सम्मान में कलेक्टर ने दिया चैम्पियन ऑफ चेंज का प्रमाण पत्र

कोण्डागांव Mynews36 प्रतिनिधि- जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित समय-सीमा बैठक में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा द्वारा जिले में महिला बाल विकास विभाग की उत्कृष्ट कार्यो के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गंगा पटेल और रेश्मी नेताम को चैम्पियन ऑफ चेंज प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ज्ञात हो कि नीति आयोग द्वारा देश के 115 आकांक्षी जिलो में कोण्डागांव जिले को भी शामिल किया गया है। इसके तहत मैदानी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को समय-सीमा बैठक में चैम्पियन ऑफ चेंज प्रमाण पत्र देकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है।

इस क्रम में माकड़ी परियोजना के शामपुर सेक्टर में पदस्थ गंगा पटेल द्वारा अपने आंगनबाड़ी केन्द्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए 29 बच्चों को प्रतिमाह शत् प्रतिशत पूरक-पोषण आहार दिया गया साथ ही मातृत्व वंदना योजना में 30 महिलाओं, नोनी योजना के तहत 05 प्रकरण, सुकन्या योजना के तहत 18 बच्चों का खाता भी उक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा कराया गया।

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि गंगा पटेल ने 8 महिलाओं को संस्थागत प्रसव, 7 दर्ज कुपोषित बच्चों में से 3 बच्चों को तीन माह के अंदर सुपोषित कर सामान्य स्थिति में भी लाया गया है। इसी प्रकार शामपुर सेक्टर के ही तहत मारागांव में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेश्मी नेताम ने भी 55 बच्चों को शत् प्रतिशत पूरक पोषण आहार, शत् प्रतिशत गर्भवती माताओं और बच्चों का टीकाकरण, 25 गर्भवती माताओं को मातृत्व वंदना योजना का लाभ एवं 12 महिलाओं का संस्थागत प्रसव करवाया गया साथ ही 3 दर्ज कुपोषित बच्चों को सामान्य स्थिति में लाने का श्रेय की रेश्मी नेताम को दिया गया है।

इस प्रकार इनके केन्द्र में अब कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहा है। इस दौरान कलेक्टर ने मैदानी कर्मचारियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि अपने कार्य के प्रति समर्पित इन महिला कार्यकर्ताओं की उपलब्धि अन्य कर्मचारियों के लिए भी प्रेरणास्पद है।

समय-सीमा बैठक में विभिन्न लंबित मामलो की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि जनसरोकारो से जुड़े मुद्दो का विभाग प्रमुख प्राथमिकता से निराकरण करें। बैठक में मनरेगा, तेन्दुपत्ता संग्राहको को भुगतान, वृक्षारोपण, ग्राम बांसगांव में सड़क-पुलिया निर्माण, ग्राम तोड़ेम ट्रांसफार्मर स्थापित करने, प्रदेश के विकासखण्ड स्तरीय उच्चतर माध्यमिक शालाओं में आईटीआई के साथ समन्वय कर रोजगारोन्मुखी व्यवासायिक शिक्षा देने के संबंध में, रोका-छेका संकल्प अभियान, उचित मूल्य के दूकानो के संचालन के युक्तियुक्तकरण, समस्त राशनकार्डधारियो के आधार नंबर की जानकारी प्राप्त करने, केन्द्र प्रवर्तित योजना डेएनयूएलएम अंतर्गत स्व-रोजगार कार्यक्रम के तहत विभिन्न बैंको में लंबित ऋण प्रकरण की अद्यतन जानकारी प्रस्तुत की गई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डी एन कश्यप, एसडीएम पवन कुमार प्रेमी, डिप्टी कलेक्टर धनंजय नेताम, जिला कार्यक्रम अधिकारी वरुण नागेश, सीएमएचओ डाॅ टी आर कुंवर सहित सभी विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

Mynews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.