Summary
0 %
User Rating 0 Be the first one !

रायपुरआज के दौर में हर दूसरा व्यक्ति किसी ना किसी बात को लेकर अक्सर तनाव में रहता है।तनाव एक ऐसी समस्या है जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन सकती है।इस भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से बचना मुश्किल है पर कुछ आसान तरीकों से इस समस्या पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

ज्यादा ना सोचें

Tension

आज के दौर में हर दूसरा व्यक्ति किसी ना किसी बात को लेकर अक्सर तनाव में रहता है। तनाव एक ऐसी समस्या है जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों का कारण बन सकती है

तनाव के दौरान व्यक्ति के दिमाग में कई तरह की बातें आती हैं,लेकिन जरुरत से ज्यादा सोचना आपको मानसिक रोगी भी बना सकता है।इसलिए तनाव से बचने के लिए ज्यादा ना सोचें।अगर आपके दिमाग में कोई तनाव वाली बात है तो दोस्तों से शेयर करें।

अकेले ना रहें

Tension
mynews36.com

कई बार व्यक्ति जब तनाव में रहता है तो अकेले रहना पसंद करता है।लेकिन ऐसा करने से व्यक्ति का तनाव स्तर और बढ़ सकता है।ऐसे में अगर आप तनाव मुक्त होना चाहते हैं तो अकेले रहने के बजाए अपने परिवार या दोस्तों के साथ कुछ समय बिताएं।

सैर पर निकल जाएं

Tension
mynews36.com

अगर आप अत्यधिक तनाव महसूस कर रहे हैं तो खुद को तनाव मुक्त करने के लिए कहीं घूमने निकल जाएं।अपने पसंदीदा जगह पर जाकर कुछ समय बिताने से आपका तनाव कुछ कम हो सकता है।साथ ही आपका मूड भी बदल सकता है।

मनपसंद गाना सुने

Tension
mynews36.com

एक अध्ययन के अनुसार संगीत सुनने से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कम होता है और दिल की धड़कनें सामान्य होती हैं।इसके अलावा किसी व्यक्ति का मनपसंद गाना उसके तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In राजधानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

KTU Raipur Result 2019:KTU का रिजल्ट हुआ जारी,ऐसे देखे रिजल्ट

कुछ कोर्सों के रिजल्ट आज शाम तक होंगे जारी रायपुर-कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता विश्विविद्यालय …