सूरजपुर – बिना सुविधा,संसाधन और बीमा के जानजोखीम में डालकर कोरोना वॉरियर्स की डयूटी कर रहे शिक्षक एक के बाद एक संक्रमित हो रहे है और अकाल मौत के शिकार इसी लाइलाज बीमारी की चपेट में आया है।

सहायक शिक्षक कन्हैया लाल जायसवाल और उसकी मासूम बेटी यह शिक्षक शासकीय प्राथमिक शाला कोलसोपारा विकासखंड-ओडगी, जिला- सूरजपुर में पदस्थ है।जिसकी डयूटी जिला प्रशासन द्वारा नवाटोला सरहद पर आने जाने वालों की उपस्थिति रजिस्टर करने लगाया गया था जो डयूटी करते हुए संक्रमित होकर कोरोना कि चपेट में आकर गम्भीर हो गए है,जिन्हे समुचित उपचार हेतु रायपुर सिफ्ट किया गया है।जिसका स्वयं के खर्च प्रतिदिन 40 से 50 हजार पर करा रहे है ।

छ.ग सहायक शिक्षक फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक शिव सारथी ने बताया कि हमारा संगठन कोरोना काल के प्रारंभ से ही केंद्र सरकार की भर्ती राज्य सरकार से बीमा का लाभ, WHO के गाईड लाइन के अनुसार आवश्यक संसाधन कि मांग करता आ रहा है।इस दरम्यान कई शिक्षक इस बीमारी के चपेट में आकर अपनी जान से हाथ भी धो बैठे है पर शासन/प्रशासन की कुंभकरणी नींद नहीं टूटा।

उल्टे शिक्षा सचिव आलोक शुक्ला मीडिया में बयान दे रहे है कि को करोना डयूटी कर रहेगी वे बीमा व संसाधन कि व्यवस्था करे शासन प्रशासन की जवाबदेही नहीं हैं।ऐसे में कौन शिक्षकों से करोना डयूटी करा कर उनकी जीवन से खिलवाड़ कर रहा है।

क्या इस राज्य में शिक्षक की जान इतनी सस्ती हो गया है जो उन्हें बिना प्रशिक्षण,संसाधन और रिस्क कवर के भेड़ बकरी की तरह हाक दिया जाता है और जब वे बीमार होते है तो उनको बोझ समझकर उनके हाल में छोड़ दिया जाता है? क्या हमारे प्रदेश में मानवीय मूल्य इस कदर गिर गया है?सोचनीय बात है,जहां इस विश्व संकट के समय सरकार और समाज एक दूसरे के हमराही और सहयोगी बने है वही एक वर्ग जो समाज का सिर्फ और सिर्फ उजला चेहरा है।शिक्षक वह शासकीय गुलामी का जीवन जी रहा है जो सरकारी फरमान में और अपने घर,परिवार की आजीविका के कारण मौत को भी गले लगाने को मजबूर है हद है सरकार ।

इस मानवीय अपील के साथ फिर हमारा करबद्ध निवेदन छ.ग के संवेदनशील मुख्यमत्री भूपेश बघेल और शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम करोना वॉरियर्स को जीवनदान देवे उन्हें उपचार और क्षतिपूर्ति देकर मिशाल पेश करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Director & CEO - MANISH KUMAR SAHU , Mobile Number- 9111780001, Chief Editor- PARAMJEET SINGH NETAM, Mobile Number- 7415873787, Office Address- Chopra Colony, Mahaveer Nagar Raipur (C.G)PIN Code- 492001, Email- wmynews36@gmail.com & manishsahunews36@gmail.com