Tata Motors EV

Tata Nexon EV (टाटा नेक्सन ईवी) भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। Tata Motors EV (टाटा मोटर्स) कथित तौर पर Nexon EV के एक अपडेटेड वर्जन पर काम कर रही है, जिसे साल 2022 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। अपडेटेड Nexon EV बड़ी बैटरी और बढ़ी हुई रेंज के साथ आएगी। लंबी दूरी की Tata Nexon EV के 40kWh की बड़ी बैटरी से लैस होने की उम्मीद है। 

अपडेटेड नेक्सन ईवी की बिक्री मौजूदा नेक्सन ईवी के साथ जारी रहेगी। मौजूदा समय में भारत में बिकने वाली सभी इलेक्ट्रिक कारों में Nexon EV की हिस्सेदारी लगभग 60 प्रतिशत है। Nexon EV की सफलता के पीछे का कारण वैल्यू-फॉर-मनी है। हालांकि, इसमें सबसे छोटी बैटरी यानी 30.2kWh मिलती है। यह हमारे बाजार के अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में काफी सस्ता है। मौजूदा मॉडल में 312 किमी की ड्राइविंग रेंज का दावा किया गया है। लेकिन इसकी रियल वर्ल्ड रेंज लगभग 200 किमी है। 

इसलिए ला रही है नई नेक्सन

Tata Motors EV

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मौजूदा टाटा नेक्सन ईवी मालिकों के फीडबैक से पता चलता है कि ईवी में बाहरी यात्राओं का चलन बढ़ रहा है। लंबी दूरी के लिए, यह काफी महत्वपूर्ण हो जाता है कि इलेक्ट्रिक कार में एक लंबी ड्राइविंग रेंज मिले। टाटा मोटर्स के नेक्सन ईवी के लंबी रेंज वाले वर्जन को पेश करने के फैसले के पीछे यही अहम कारण है। 

400 किमी रेंज वाली NEXON ईवी 

2022 Tata Nexon ईवी 40kWh क्षमता के बड़े बैटरी पैक के साथ आएगी, जो कि मौजूदा 30.2kWh बैटरी पैक से 30 प्रतिशत ज्यादा है। टाटा के इंजीनियरों को कार के फ्लोर पैन में बदलाव करने होंगे और बड़ी बैटरी को शामिल करने के लिए बूट स्पेस को भी थोड़ा कम किए जाने की उम्मीद है। इससे Nexon EV का वजन लगभग 100 किलो तक बढ़ने की भी संभावना है।

बड़े क्षमता वाली बैटरी के साथ टाटा नेक्सन ईवी आधिकारिक टेस्ट साइकिल 400 किमी से ज्यादा की सीमा बढ़ाएगी। हालांकि, EV एक बार चार्ज करने पर लगभग 300 से 320 किमी की रियल वर्ल्ड रेंज की पेशकश कर सकता है। नया मॉडल MG ZS EV और Hyundai Kona EV जैसी इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देगा। 

नए फीचर्स

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक एक चुनिंदा री-जेन मोड के साथ आएगा, जिससे ड्राइवर रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की तीव्रता को एडजस्ट कर सकेगा और इससे रेंज में सुधार होगा। नए मॉडल में नए अलॉय व्हील और ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) मिलने की भी संभावना है। 

कितनी होगी कीमत

बड़ी बैटरी वाली Nexon EV की कीमत लगभग 17 लाख से 18 लाख रुपये होने की उम्मीद है, जो कि मौजूदा मॉडल से लगभग 3 लाख से 4 लाख रुपये ज्यादा है। इस कीमत पर, नया मॉडल कोना ईवी और एमजी जेडएस ईवी की कीमतों से कम रहेगा।

नई कंपनी का गठन

टाटा मोटर्स ने आधिकारिक तौर पर 700 करोड़ की शुरुआती पूंजी के साथ टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएमएल) नामक एक नई सब्सिडियरी कंपनी शुरू की है। टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 26 तक 10 इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने का भी एलान किया है।कंपनी नजदीकी भविष्य में अल्ट्रोज ईवी और पंच आधारित ईवी लॉन्च करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.