कोरोना वैक्सीन लेने से पहले और बाद में जरूर बरतें ये सावधानियां……नहीं होगा संक्रमण का खतरा….

रायपुर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर तूफान बनकर आई है। तभी तो संक्रमण के मामले तेजी से और लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में दो लाख 95 हजार से अधिक नए संक्रमित मरीज मिले हैं।यह देश में एक दिन में मिले संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या है।सिर्फ यही नहीं, इस दौरान दो हजार से अधिक लोगों की संक्रमण के कारण मौत भी हो गई है, जिससे मरने वाले कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक लाख 82 हजार से अधिक हो गई है।

हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि इस बीच देश में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है।अब तक 13 करोड़ एक लाख 19 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है और सरकार ने एलान किया है कि एक मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जाएगा।ऐसे में यह जान लेना बेहद ही जरूरी है कि कोरोना वैक्सीन लेने से पहले और उसके बाद में किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए।आइए जानते हैं इसके बारे में…

कोरोना वैक्सीन लेने से पहले क्या करें? 

अगर आपको किसी दवा से एलर्जी है, तो कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले ये बात डॉक्टर को जरूर बताएं।टीकाकरण से पहले अच्छी तरह से खाना खाएं यानी स्वस्थ आहार लें और भरपूर नींद भी लेना जरूरी है।जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें।अगर आप टीका लेने से पहले चिंतित महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टरों का परामर्श जरूर लें। 

ऐसे लोग बरतें विशेष सावधानी

 
डायबिटीज (मधुमेह) या ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) वाले लोगों को इन पर नियंत्रण रखने की जरूरत है।कैंसर से जूझ रहे मरीज और खासकर कीमोथेरेपी करा रहे लोग, टीका लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।जिन लोगों को कोरोना के इलाज के रूप में प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी प्राप्त हुए हैं, वे टीका लेने से पहले डॉ़क्टर से सलाह लें।पिछले डेढ़ महीने में जो लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, उनके लिए भी टीका लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है। 

वैक्सीन लगने के तुरंत बाद क्या?

टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगाने के बाद कुछ देर के लिए लाभार्थी को वहीं पर बैठाया जाता है,ताकि यह देखा जा सके कि उसे कोई गंभीर समस्या तो नहीं हो रही है। अगर लाभार्थी को कोई समस्या नहीं हुई तो उसे वहां से जाने दिया जाता है।  

ये बातें भी ध्यान में रखें 

शरीर के जिस हिस्से पर वैक्सीन लगाई गई है, वहां दर्द होना आम बात है। इससे घबराएं नहीं। वैक्सीन की वजह से लाभार्थी को बुखार हो सकता है। इसमें भी घबराने वाली कोई बात नहीं है। कुछ लोगों में ठंड लगने और थकान जैसे कुछ अन्य दुष्प्रभाव भी दिख सकते हैं।ये सभी दुष्प्रभाव कुछ ही दिनों में दूर हो जाते हैं।

वैक्सीन ले लिया, उसके बाद क्या करें?

अगर आप वैक्सीन ले चुके हैं तो ये मत समझिए कि अब आप कोरोना से संक्रमित नहीं हो सकते हैं।विशेषज्ञ हमेशा से यह कहते आए हैं कि वैक्सीन गंभीर रूप से बीमार होने से बचाती है, संक्रमण से नहीं। इसलिए टीका लगने के बाद भी कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते रहना जरूरी है। इसमें मास्क पहनना, छह फीट की सुरक्षित शारीरिक दूरी रखना और हाथ धोना शामिल हैं।अगर बहुत जरूरत न हो तो घर से बाहर न निकलें, तभी कोरोना से बचाव संभव है। 

टीका लगवाने से पहले और बाद में कैसा होना चाहिए खान-पान?

अगर आप टीका लगवाने जा रहे हैं तो यह जरूरी है कि अपने खान-पान को सही रखें। स्वस्थ आहार लें, तला-भुना न खाएं तो ज्यादा बेहतर और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। चूंकि यह गर्मी का मौसम है, इसलिए तरबूज, खीरा, ककड़ी जैसे पानी से भरपूर चीजों का सेवन करें। इस दौरान शराब, सिगरेट आदि से दूरी बनाकर रखें। इन चीजों का ध्यान टीका लगवाने के बाद भी रखें और स्वस्थ खाना ही खाएं। इससे आपको कोरोना की इस लड़ाई में काफी मदद मिलेगी। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.