cyber crime
cyber crime

रायपुर-साइबर क्राइम ने पूरी दुनिया को अपनी जद में ले रखा है। ऑनलाइन ठगी,सोशल साइट्स के जरिये महिलाओं को झांसे में लेकर ठगी, एटीएम कार्ड क्लोन कर ठगी… साइबर क्राइम के अंतर्गत ठगी के तरीकों की लिस्ट बहुत लंबी है।यह सब कुछ इसलिए हो रहा है,क्योंकि हम इस अत्याधुनिक क्राइम के तरीके के बारे में जागरूक नहीं हैं। अब सभी को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है तीन सगे भाई-बहनों ने।

अविभाजित मध्यप्रदेश,जबलपुर निवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. मांगीलाल गुहा के पोते आयुष और पोतियां मोनाली,सोनाली गुहा ने साइबर क्राइम के विरुद्ध जंग छेड़ दी है।तीनों नेशनल साइबर सिक्योरिटी एडवाइजर और साइबर सिक्योरिटी काउंसलर हैं।छत्तीसगढ़ पुलिस एकेडमी चंदखुरी, छत्तीसगढ़ प्रशासन एकेडमी निमोरा में साइबर सुरक्षा के साथ क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन के गेस्ट फैकल्टी ट्रेनर भी हैं।

इनकी एक ही जिद है, साइबर क्राइम के बारे में हर व्यक्ति को जागरूक करेंगे।2022 तक छत्तीसगढ़ को देश का पहला साइबर सुरक्षित राज्य बनाने का लक्ष्य रखा है और 2025 तक पूरे भारत को,ताकि लोग खुद को सुरक्षित कर सकें।

2013 से इन्होंने साइबर जागरूकता मुहिम शुरू की और अब तक प्रदेश के 32000 से ज्यादा लोगों को साइबर सुरक्षा का प्रशिक्षण मुफ्त में दे चुके हैं।इन्होंने एक कंपनी बनाई है, जो कुल आय का 30 फीसद हिस्सा देश सेवा में लगा रही है।

मोनाली ने कहा कि-परिवार ने कभी हम पर कुछ थोपा नहीं।हमें अपने दादा,पिता से देश सेवा की प्रेरणा मिली,जिसे हम मुकाम तक पहुंचाना चाहते हैं।दादा ने कहा था-जरूरी नहीं है कि सीमा पर ही खड़े होकर देश की सेवा हो सकती है।तब हमने इस सेक्टर को देश सेवा का माध्यम चुना।तीनों रायपुर में रहते हैं,जबकि विदेशों से नौकरी के ऑफर आते रहे हैं।

तीनों के पास है अंतरराष्ट्रीय डिग्री

कम्प्यूटर हैकिंग फोरेंसिक इन्वेस्टिगेटर की वर्ल्डवाइड परीक्षा में आयुष ने 99.33 फीसद,सोनाली ने 96 फीसद,मोनाली ने भी 96 फीसद अंक हासिल कर विश्व वरीयता में स्थान बनाया।छत्तीसगढ़ का नाम साइबर फोरेंसिक,एथिकल हैकिंग के क्षेत्र में विश्व पटल पर स्थापित किया।इनके पास इसके अतिरिक्त और अंतरराष्ट्रीय सर्टिफिकेट,डिग्रियां हैं।

24 घंटे में पकड़वाया फर्जी कॉल करने वाले को

साल भर पहले मोनाली गुहा को एक व्यक्ति ने लगातार कॉल कर परेशान कर रहा था।मोनाली ने कहा-रांग नंबर,गलत जगह कॉल कर रहे हैं।फोन करने वाले का जवाब था, ‘ लड़की है,क्या कर लेगी? मोनाली ने 24 घंटे में गिरफ्तार करवा दिया।वह रोजाना 500 ऐसे ही कॉल करता था।चार साल पहले नाइजीरियन गैंग के सदस्य का क्लू पुलिस को दिया,जो महिलाओं को ठगता था।

Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In क्राइम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

World university ranking-2020 :भारत के इन कॉलेजों को मिली रैंकिंग,देखें सूची

ख़ास बाते क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 लंदन में आज होगी जारी,भारत के 23 संस्थानों…