Swimming pool

भिलाई। दुर्ग जिले का गांव पुरई अब एक बार फिर चर्चा में है।जिला ही नहीं प्रदेश और देश में खेल ग्राम के नाम से विख्यात पुरई में तरणताल पुलका निर्माण किया जा रहा है।राष्ट्रीय तैराकों के इस गांव में अब अंतर्राष्ट्रीय मानक का स्वीमिंग पूल बनने जा रहा है।पुरई का यह तरणताल प्रदेश का सबसे बड़ा स्वीमिंग पूल होगा।स्वीमिंग के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक से कहीं बड़ा 60 गुणा 40 का पूल बन रहा है,जिसे जानकार अंतर्राष्ट्रीय मानक से कहीं ज्यादा बेहतर मान रहे हैं।

दरअसल इस खेल ग्राम में अब भी सैकड़ों बच्चों में तैराकी का हुनर है।कई अभ्यासरत हैं तो कई जानकारी के अभाव या अन्य कारणों से पूल से दूर हैं।इस गांव से भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के लिए चयनित 12 तैराकों के साथ 40 अन्य राष्ट्रीय तैराक दुर्ग के साथ प्रदेश का नाम रौशन कर रहे हैं।अब अंतर्राष्ट्रीय मानक का स्वीमिंग पूल होने से सैकड़ों अभ्यासरत तैराकों की प्रतिभा में और निखार आएगा।

हालांकि यह तरणताल सर्वसुविधायुक्त नहीं है,लेकिन इसे स्वीमिंग पूल का ही आकार दिया जा रहा है।मनरेगा के तहत तरणताल की खोदाई का काम किया गया है।चारो तरफ कांक्रीट व पत्थर की दीवार भी बना दी गई है।तैराक ओम ओझा बताते हैं कि-बरसात के बाद आगे का काम होने की बातें कही जा रही है।पूल के पूरा हो जाने से पुरई को एक और पहचान भी मिलेगी।

बता दे कि-खेल विभाग ने भी एक माह ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी उठाई।35 बच्चों की सूची भारतीय खेल प्राधिकरण नई दिल्ली भेजी गई।वहां से खेलो इंडिया के तहत 12 बच्चों का चयन गांधीनगर स्वीमिंग अकादमी के लिए किया गया।

अंतरराष्ट्रीय मानक से ज्यादा बड़ा है

‘अब तक दुर्ग जिले में एक भी अच्छा सरकारी पूल नहीं है।यहां तैराकों की कमी नहीं है।वहीं पुरई गांव में बन रहा स्वीमिंग अंतर्राष्ट्रीय मानक से बड़ा होगा।क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार 50 बाई 25 का पूल होता है।पुरई का पूल 60 बाई 40 का बनने जा रहा है। सहीराम जाखड़, महासचिव, छत्तीसगढ़ प्रदेश तैराकी संघ

हमारे इस mynews36 पोर्टल  में प्रतिदिन नए-नए सरकारी,प्राइवेट नौकरी व अन्य प्रकार की ख़बरों की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप भी ख़बरों के प्रति इंट्रेस्टेड रखते है तो सबसे पहले अपडेट पाने के लिए अभी गूगल प्लेस्टोर पर जाकर mynews36 App डाउनलोड  कर सकते है।साथ ही हमारे WhatsApp Group  व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें ताकि कोई इस खबर से वंचित न हो,सभी लोगों को अच्छी जानकारी मिल सके।

Summary
0 %
User Rating 4.55 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In खेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Transfer :तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के स्थानांतरण आदेश जारी

जिले में 12 विभागों के कर्मचारियों का हुआ तबादला कांकेर-उत्तर बस्तर कांकेर 16 जुलाई 2019- …