Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Swarnprabha Aam:स्वर्णप्रभा आम को मिला छत्तीसगढ़ में प्रथम पुरस्कार

swarnprabha aam
swarnprabha aam

रायपुर-छत्तीसगढ़ के स्वर्णप्रभा आम को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 22-23 जून को आयोजित आम महोत्सव में प्रथम पुरस्कार मिला।बीजापुर जिले के शासकीय नारियल प्रक्षेत्र पामलवाया का हाथीझूल आम भी महोत्सव में चर्चा में रहा।उत्कृष्ट प्रदर्शनी के लिए छत्तीसगढ़ के स्टॉल को प्रशंसा पत्र दिया गया।उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक ने छत्तीसगढ़ को विभिन्ना वर्गों में 12 प्रशस्ति पत्र से नवाजा।

महोत्सव में हाथीझूल प्रजाति के बड़े आकर के आम को देखने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।स्वर्णप्रभा आम की कारोबारियों में चर्चा रही।इसे प्रथम पुरस्कार मिलने पर कृषि विवि के कुलपति ने डॉ. संजय पाटिल ने खुशी जाहिर करते हुए वैज्ञानिकों व प्रदेश के किसानों को बधाई दी।इसे उन्होंने आम की बेहतर फसल बताया।

700 किस्मों का प्रदर्शन

महोत्सव में आए लोग छत्तीसगढ़ के स्टाल में उत्कृष्ट प्रदर्शनी की प्रशंसा करते फोटो खिंचवा रहे थे।राज्य उद्यानिकी विभाग उद्यान विकास अधिकारी केआर यादव एवं उनकी टीम ने राज्य का प्रतिनिधित्व किया।

राज्य से 25 किस्म के आम महोत्सव में प्रदर्शित किए गए।सभी राज्य मिलाकर करीब 700 किस्म के आम प्रदर्शित किए गए।छत्तीसगढ़ स्वर्णप्रभा प्रजाति को इसी वर्ष छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अनुशंसित किया गया।यह प्रजाति इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के फल विभाग के वैज्ञानिकों ने रिसर्च कर तैयार की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.