स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बेटियों के लिए होगी 50 फीसद आरक्षित सीट

रायपुर – स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में नए सत्र 2021-22 से दाखिले के समय बेटियों को 50 फीसद सीटों पर आरक्षण मिलेगा। यदि किसी स्कूल में 400 सीट होगी तो उसमें से 200 सीट में बालिकाओं का दाखिला कराया जाएगा। यदि सीट बचेगी तभी बालक को दाखिला दिया जाएगा।

स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव डॉक्टर आलोक शुक्ला ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से नए सत्र में करीब 119 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे। इसके चलते प्रदेश में करीब एक लाख पांच हजार बच्चों को अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ने का मौका मिलेगा।

इन स्कूलों की गुणवत्ता और उपलब्ध सुविधाओं की वजह से निम्न आय वर्ग के साथ ही चिकित्सक, शासकीय सेवाओं में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षक, व्यवसायी सभी अपने बच्चों का भविष्य संवारने को इन स्कूलों में दाखिला करवा रहे हैं। ये सभी स्कूल स्वामी आत्मानंद स्कूल स्कूल योजना के नाम से संचालित होंगे।

वर्तमान में प्रदेश में 52 स्कूल चल रहे हैं। इनमें 28 हजार बच्चों का दाखिला हुआ है। वर्तमान शैक्षणिक सत्र से अंग्रेजी स्कूलों में दाखिला लेने वाले बच्चों और उनके अभिभावकों के चेहरों पर मुस्कान छा गई है। अब उनकी आर्थिक मजबूरियां शिक्षा में अवरोध नहीं बनेगी, यह आत्मविश्वास और सुकून उन्हें है।

रायपुर में अभी तक तीन अंग्रेजी माध्यम स्कूल चल रहे हैं। इनमें शहीद स्मारक स्कूल, पंडित आरडी तिवारी स्कूल, बीपी पुजारी हायर सेकेंडरी स्कूल शामिल है। इनमें 1600 बच्चों ने दाखिला लिया है। पहली बार अंग्रेजी में बच्चों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक अलग से सेल गठित किया जाएगा।

सेल में शिक्षा विभाग से एक ज्वाइंट डायरेक्टर, दो डिप्टी डायरेक्टर और दो असिस्टेंट डायरेक्टरों की नियुक्ति होगी। प्रतिनियुक्ति पर इनकी नियुक्ति के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने विज्ञापन जारी कर दिया है। इसी के साथ नए सत्र 2020-21 में प्रदेश में 119 नए अंग्रेजी माध्यम स्कूल अस्तित्व में आ जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.