कोरोना संक्रमित महिला का हुआ सफलतापूर्वक प्रसव,जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ

चुनौतीपूर्ण दौर में स्वास्थ्य अमला निष्ठापूर्वक अपने दायित्वो का कर रहे निर्वहन

रायपुर- वैश्विक महामारी का रूप ले चुके कोविड-19 वायरस संक्रमण के दौर में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर मरीजों की देखभाल व उपचार कर रहे हैं।धमतरी जिले के कुरूद विकासखण्ड के ग्राम कोड़ेबोड़ में कोराना संक्रमित गर्भवती महिला का सफलतापूर्वक प्रसव कराया गया। कुरूद की ग्राम पंचायत कोड़ेबोड़ के भाठापारा निवासी 23 वर्षीय महिला को कोरोना के प्राथमिक लक्षण थे, जिनका 21 अप्रैल को टेस्ट कराया गया, जिसके बाद वह कोविड पॉज़िटिव पाई गईं।

गांव में स्थापित किए गए आइसोलेशन सेंटर में उन्हें रखा गया।चूंकि उनका प्रसव समय नजदीक था, इसलिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मरौद के स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा उनके स्वास्थ्य की सतत् निगरानी की जाती रही।रविवार 25 अप्रैल की दोपहर को उन्हें प्रसव पीड़ा शुरू हो गई, जिसके बाद महिला को तत्काल मरौद के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में लाया गया।चूंकि वह कोरोना पाॅजीटिव थी, इसलिए विशेष रूप से निगरानी में रखा गया।

केन्द्र की सीएचओ जागृति साहू और ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता तारा रात्रे ने कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए पीपीई किट पहनकर जटिल एवं चुनौती भरे प्रसव कार्य को अंजाम दिया।काफी प्रयास के बाद महिला का सामान्य प्रसव कराने में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को सफलता मिली और अब जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। प्रसव के बाद दोनों घर पर हैं।उन्हें वापस भेजने से पहले विभाग द्वारा उनके घर को सैनिटाइज कराकर परिजनों को कोविड प्रोटोकाॅल की जानकारी भी दी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.