विद्यार्थी ध्यान दे : स्कूल में इस साल तिमाही और छमाही परीक्षा का एलान…..जानिए कब होगी परीक्षा….

File Photo

रायपुर MyNews36 – कोरोना का असर अब कम हो गया है। स्कूली बच्चों के लिए इस साल तिमाही, छमाही परीक्षा आयोजित की जाएगी। स्कूल शिक्षा के प्रमुख सचिव डा. आलोक शुक्ला ने शिक्षा सत्र के कैलेंडर के अनुसार अक्टूबर में तिमाही और दिसंबर में छमाही परीक्षा आयोजित कराने के लिए निर्देश दिए हैं। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को कहा गया है कि वे परीक्षा की समय सारिणी का सही तरीके से पालन करें।जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि 15 दिनों में हर जिले से 500 ड्रॉपआउट बच्चों का पंजीयन वर्चुअल स्कूल में करा लिया जाए। पंजीयन उन्हीं बच्चों का कराया जाए, जिनके पास मोबाइल और नेट कनेक्टिविटी हो।

10 अक्टूबर तक तिमाही, 31 दिसंबर तक छमाही

इस साल स्कूली बच्चों की तिमाही, छमाही और वार्षिक परीक्षा समय पर आयोजित की जाएगी। तिमाही परीक्षा 10 अक्टूबर तक, छमाही परीक्षा 31 दिसंबर तक और वार्षिक परीक्षा बोर्ड परीक्षा की कक्षाओं को छोड़कर 15 मार्च तक आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बच्चों के मूल्यांकन की रिपोर्ट को भी अपलोड कराने और विद्यालयों में महानदी, इंद्रावती, शिवनाथ और अरपा चार हाउस स्थापित कर बच्चों के मध्य विभिन्ना विषयों पर इंटर हाउस कांपटिशन कराने को कहा गया है।

प्रयोगशाला खोलने के निर्देश

स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए प्रयोगशाला खोलने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा कक्षा 9वीं, 10वीं और 11वीं के बच्चों को तीन-तीन प्रोजेक्ट दिए जाएंगे। इनमें गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का एक-एक प्रोजेक्ट कार्य दिया जाएगा। दिसंबर में इसका राज्य स्तर पर प्रेजेंटेशन करवाया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.