रायपुर- हम सभी जानते हैं कि रिश्ते के टूटने के बाद कुछ दिन भावनात्मक और मानसिक रूप से कितने मुश्किल भरे होते हैं।इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप उससे निपटने के लिए कितना और कैसे प्रयास कर रहे हैं लेकिन फिर भी कुछ खुशनुमा पल आपकी आंखों के सामने आकर आपको पीड़ा पहुंचाते ही हैं।अगर आपको यह चीज खुद से जुड़ी हुई लग रही है तो हमारे पास उसके लिए समाधान है।आज हम आपको चार ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं,जिन्हें अपनाकर आप अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका की यादों को भुलाकर आगे बढ़ सकते हैं।

stress due to breakup

उनकी ऐसी बातों को याद कीजिए,जो आपको पसंद नहीं

अगर आप रिश्ता टूटने के बाद उन्हें याद करने के आदि हो चुके हैं तो उनसे जुड़ी नकरात्नक बातों पर ध्यान केंद्रित कीजिए।मई 2018 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक,अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका की नकरात्मक विशेषताओं के बारे में सोचना सामान्य रूप से ध्यान भटकाने की तुलना में अधिक प्रभावशाली पाया गया है।इसमें आप उनसे जुड़ी कामचोरी,लड़ाई-झगड़ों और अन्य नकरात्नक चीजों के बारे में सोच सकते हैं।ध्यान रखिए कहीं आप उनकी इन आदतों को याद करते-करते इतनी गहराई में न चलें जाए कि वहां से आप दुख और गुस्सा लेकर लौटें।

सभी सोशल मीडिया संबंध तोड़ें

क्या आप वाकई में हर बार अपना सोशल मीडिया अकाउंट खोलते हुए अपना चेहरा देखना चाहते हैं? इसमें कोई दो राय नहीं है आप उसे आसानी से नहीं संभाल सकते।वर्ष 2012 के एक अध्ययन में खुलासा हुआ था कि वे लोग जो अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका पर सोशल मीडिया के जरिए नजर रखते हैं उनमें सोशल मीडिया पर अपने पूर्व प्रेमी या प्रेमिका पर नजर नहीं रखने वाले लोगों की तुलना में अधिक नकरात्मक भाव और हताशा पाई जाती है। एक और अध्ययन में यह सामने आया था कि अपनी पूर्व प्रेमी या प्रेमिका की तस्वीर देखने से आपके मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ता है जो कि शारीरिक दर्द से जुड़ा होता है।इसलिए अगर आप वाकई में अपने एक्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सभी डिजिटल संबंध तोड़ लीजिए।

आखिरी बार मिलना

ब्रेक-अप के बाद एक आखिरी बार मिलना कुछ लोगों के लिए सुखद या दिल की सुकून देने सा महसूस होता है। लेकिन 2018 के एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि ऐसा करने से साइकोलॉजिक्ल तनाव पर कोई खास असर नहीं पड़ता है। चाहे आपके संबंध कितने अच्छे रहे हो या आपने कितना ही अच्छा वक्त साथ बिताया हो अपने एक्स से आखिरी बार मिलना बेहद ही हानिकारक विचार हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Whatsapp users के लिए बुरी खबर,अब नहीं कर पाएंगे इस फीचर का उपयोग

वक्त,सबसे अच्छी दवा

अंततः हम आपको इन सबमें से सबसे अच्छा उपाय बताने जा रहे हैं। यह बेतुका लग सकता है कि इंतजार करने से दिल का दर्द कम हो जाएगा लेकिन 2015 में एक अध्ययन ने इसपर जोर दिया था। अध्ययन के मुताबिक, अधिक वक्त और स्पेस आपके दिल को बेहतर तरीके से हील करेगा।दिल टूटने के बाद अपने आप को समय दें और अपने एक्स के लौटने का इंतजार करने के बजाए अपने आप को अन्य गतिविधियों में व्यस्त रखें ताकि आपको खालीपन महसूस न हों।इससे आपके दिल को सुकून भी मिलेगा और अपने एक्स को भुलाने में भी मदद होगी।

Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In लाइफस्टाइल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Mataragashtee:स्मार्ट सिटी“मटरगश्ती”में जमकर हुआ फिटनेस सेलिब्रेशन

रायपुर। कटोरा तालाब उद्यान में रायपुरियन्स ने रायपुर स्मार्ट सिटी के फन और फिटनेस के साप्त…