पुल का लोकार्पण और कॉलेज उदघाटन के अवसर पर तोंगपाल पहुंचे प्रदेश के उद्योग मंत्री कवासी लखमा

सुकमा- जिले के तोंंगपाल में कॉलेज और बारू नदी के उस पार के गावोंं को जोड़ने की मांग कई वर्षों से जनता कर रही थी।चुनाव से पूर्व क्षेत्र की हर मांग को पूरा करने का वादा किया था।आज सरकार में रहकर हमने जनता से किये वादे को पूरा कर रहे हैं।तोंगपाल व आसपास के युवक युवतियों को सुकमा और जगदलपुर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा क्योंकि अब उनके गांव में ही कॉलेज होगा।बारू नदी पर पुल नहीं होने के कारण उसपार के लोगों को भारी परेशानियोंं को सामना करना पड़ता था।पुल बन जाने से ये समस्या भी अब खत्म हो गई है।उक्त बातेंं सोमवार को नये पुल का लोकार्पण और कॉलेज उदघाटन के अवसर पर तोंगपाल पहुंचे प्रदेश के उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कही।

सोमवार को प्रदेश के उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा और बस्तर सांसद तोंगपाल पहुंचे।यहां उनके स्वागत में सैकड़ों की संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने भरी बारिश में भी जोशिला स्वागत किया। सबसे पहले मंत्री कवासी लखमा ने तोंगपाल कॉलेज का उद्घाटन किया।इस दौरान जनता को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास में शिक्षा का महत्त्वपूर्ण योगदान है।शिक्षा से ज्ञान की प्राप्ति होती है और इस ज्ञान को कोई नहीं चुरा सकता। मै कभी स्कूल नहीं गया इसिलिए शिक्षा के महत्व को समक्षता हूॅं।तोंगपाल में कॉलेज की सुविधा होने से क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।इसके बाद मंत्री का काफिला सीधे बारू नदी पर बने पुल पर पहुंचा।यहां ढाई करोड़ की लागत से बने पुल का लोकार्पण किया।

स्वागत उपरांत कार्यक्रम में उपस्थित जनता को सम्बोधित करते हुए सांसद दीपक बैज ने केंद्र सरकार को जमकर कोसते हुए कहा कि देश मे कोरोना संक्रमण फैलने में केन्द्र सरकार की नकामी को दर्शाता है।यदि समय रहते हवाई जहाजों को बैन कर दिया जाता तो यह बीमारी हमारे देश मे नहीं आती।मोदी सरकार ने हमारी सांसद निधि बन्द कर दी।जिसके कारण देश मे विकास रुक गया है। परन्तु हमारी कांग्रेस सरकार कोरोना से लड़ने का संकल्प लिया है।

मंत्री कवासी लखमा ने पूर्व की रमन सरकार में रहे मंत्री केदार कश्यप एवं महेश गागड़ा व सांसद दिनेश कश्यप पर निशाना साधते हुए कहा की तोंगपाल में स्टेट बैंक खोलने हेतु यहां के व्यापारियों ने कई बार इनसे संपर्क किया था लेकिन जनता की मांग को कभी पूरा नहीं किया गया।कांग्रेस की सरकार ने तोंगपाल के व्यापारियों की समस्या का हल किया है. तोंंगपाल को उप तहसील और स्टेट बैंक की स्थापना की है।तोंगपाल की जनता से चुनाव पूर्व जो वादा किया थाा उसे पूरा किया है।

कार्यक्रम के दौरान तोंगपाल के निवासियों ने तोंगपाल को जनपद बनाने व नवीन कालेज को डेबरीधूर के नाम पर करने की मांग की।इस मंत्री कवासी लखमा ने मुख्यमंत्री से कहकर इसे पूर्ण करवाने के साथ साथ एलेंगनार तक सड़क निर्माण कर उसका नाम भी डेबरीधूर के नाम पर करने की घोषणा की।इस दौरान मारेंगा के बारू नदी पर पुल बनाने के दौरान नक्सली घटना में अपनी बलिदान देने वाले मारेंगा निवासी स्व. सदाराम नाग की मूर्ति का अनावरण मंत्री कवासी लखमा और सांसद दीपक बैज ने किया।इस दौरान सदाराम का परिवार भी मौजूद था।स्व. सदाराम की मॉं रामबती व परिवार को मंत्री ने मुलाकात कर आर्थिक मदद की।

MyNews36 प्रतिनिधि ताराचंद जैन की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.