कल से शुरू हो रहा है वैलेंटाइन वीक,जानिए कौन सा दिन कब और कैसे मनाया जाता है

फरवरी का महीना प्रेम को समर्पित होता है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी से हो रही है। इन दिनों मौसम भी बहुत अच्छा होता है। प्रेमी यूं तो हमेशा एक-दूजे से प्रेम करते हैं लेकिन फरवरी का महीना प्रेमियों को इजहार- ए- इश्क का मौका और वक्त दोनों देता है। सात दिनों तक प्रेमी अलग- अलग तरीकों से अपने प्रेम की अभिव्यक्ति करते हैं। 

प्रेम को अभिव्यक्त करने के लिए जो भी चीजें और बातें जरूरी है वो इन सात दिनों में पूरी हो जाती है और उसके बाद आता है वो खास दिन जिसका पूरे वर्ष प्रेमी युगल इंतजार करते हैं जिसे ‘वैलेंटाइन डे’, ‘प्रेम दिवस’, ‘आशिकों का दिन’ आदि नामों से संबोधित किया जाता है। इन सात दिनों में बहुत जरूरी है कि ध्यान रखा जाए कि किस दिन की क्या महत्ता होती है। अगली स्लाइड्स से जानिए वैलेंटाइन वीक में इस वर्ष कब कौनसा दिन मनाया जाना है। 

रोज डे- 7 फरवरी

Image result for rose day gif

प्यार का इजहार गुलाब बिन अधूरा है। वैलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत गुलाब की खुशबू और खूबसूरती के साथ होती है। इस दिन प्यार करने वाले एक- दूसरे को लाल गुलाब देकर अपने दिल की बात कहते हैं। जरूरी नहीं है कि रोज डे प्रेमी ही मनाएं, आप अपने चाहने वालों को भी इस दिन गुलाब देकर खास महसूस करवा सकते हैं। आप अपने दोस्तों को पीला या सफेद गुलाब देकर आसानी से खुश कर सकते हैं।

प्रपोज डे- 8 फरवरी

Image result for propose day gif

वैलेंटाइन डे का दूसरा दिन प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप अपने प्रेमी या प्रेमिका को अलग-अलग अंदाज में प्रपोज करके खास महसूस करवा सकते हैं। यदि आप किसी को पसंद करते हैं और प्रपोज करने जा रहे हैं,तब थोड़ी सावधानी जरूर बरतें क्योंकि यह आपके लिए थोड़ा रिस्की हो सकता है लेकिन पहले से नकारात्मकता न लाएं, हो सकता है आपको हां मिल जाए।

चॉकलेट डे- 9 फरवरी

Image result for choclote day gif

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन लड़कों की अपेक्षा लड़कियों को चॉकलेट ज्यादा पसंद होती है। इस दिन आप अपने प्रेमी को चॉकलेट देकर अपने रिश्ते में भी मिठास घोल लें। कोशिश करें कि थोड़ा समय साथ बैठकर प्यारभरी बातें करते हुए चॉकलेट साथ में ही खाएं। यदि आपको पता है आपके प्रेमी को कौनसी चॉकलेट पसंद है तो वही चॉकलेट गिफ्ट करें।

टेडी डे- 10 फरवरी

Image result for teddy day gif

लड़कियां टेडी बियर की दिवानी होती हैं। यह नाजुक सा खिलौना उन्हें बड़ा लुभाता है। अधिकतर लड़कियां बड़े टेडी बियर को गले लगाना बहुत पसंद करती हैं। इसलिए टेडी डे के दिन आप अपनी गर्लफ्रेंड को एक अच्छा सा टेडी बियर दें। जब भी आप आप अपनी गर्लफ्रेंड से दूर रहेंगे तो वो इस टेडी से गले लगकर अच्छा महसूस करेंगी। 

प्रॉमिस डे- 11 फरवरी

Image result for promise day gif

रिश्ते में कई सारे वादे होते हैं, कुछ पूरे हो पाते हैं, कुछ अधूरे रह जाते हैं। इस प्रॉमिस डे आप अपने पार्टनर से भले ही छोटे- छोटे वादे करें लेकिन वादे ऐसे हो जिन्हें आप निभा सकें। वादा करते वक्त अपने पार्टनर के हाथों को अपने हाथों में थाम लें। ऐसा करने से आप दोनों उस पल की गंभीरता को महसूस तो करेंगे ही, साथ ही आप दोनों के रिश्ते में विश्वसनीयता भी बढ़ेगी। 

हग डे- 12 फरवरी

Image result for hug day gif

प्रॉमिस डे के बाद इस प्यार भरे सप्ताह में हग- डे मनाया जाता है। यूं तो प्रेमी युगल जब भी मिलते हैं तो सबसे पहले एक-दूसरे को हग करते हैं लेकिन इस दिन किए गए आलिंगन की बात ही अलग होती है। इसमें भावनाओं का कूट-कूटकर अहसास होता है। बिना कुछ कहे, बिना कुछ सुने आप अपने प्रेमी को गले से लगाकर ही सारा इश्क जाहिर कर देते हैं, भला इससे खूबसूरत भी कुछ हो सकता है। 

किस डे- 13 फरवरी

Image result for kiss day gif

लेखक गीत चतुर्वेदी ने एक बहुत ही खूबसूरत बात कही है कि ‘किसी के माथे को चूमना, उसकी आत्मा को चूमने जैसा है’। बस यही कार्य आपको किस डे पर करना है। जब आप बोलकर प्रेम की अभिव्यक्ति कर चुके हैं, अंक में भरकर आपने प्यार का  इजहार किया है तो अब बारी है चुंबन से अपना सारा इश्क जाहिर करने की।

वैलेंटाइन डे- 14 फरवरी

Image result for rose day gif

पूरे सप्ताहभर तरह- तरह से प्रेम की अभिव्यक्ति करने के बाद 14 फरवरी को वो दिन आ ही जाता है जब प्रेमी साथ मिलकर प्रेम का जश्न मनाते हैं। प्रेम के इस खूबसूरत भाव का स्वागत करते हैं और आंखों ही आंखों में एकदूजे के अस्तित्व को लेकर ईश्वर को धन्यवाद देते हैं। इस दिन आप अपने और साथी की इच्छानुसार कोरोना के प्रति सावधानियां रखते हुए एक एक शानदार सी पार्टी कर सकते हैं। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.