SSC CGL Recruitment 2021

SSC CGL Recruitment 2021 : देश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) भर्ती 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।आयोग ने इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया (SSC CGL Recruitment 2021) 23 दिसंबर से शुरू की है और योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 23 जनवरी की शाम 5 बजे तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए पहले चरण की लिखित परीक्षा अप्रैल 2022 में आयोजित की जा सकती है। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके नोटिफिकेशन देख सकते हैं और साथ ही आवेदन भी कर सकते हैं

क्या है CBT 1 और CBT 2 का एग्जाम पैटर्न :

इस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को नौकरी पाने के लिए चार चरण की परीक्षाओं से गुजरना होगा। अभ्यर्थियों को सबसे पहले CBT 1 में हिस्सा लेना होगा, जिसमें अभ्यर्थियों से जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तथा अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन से 200 मार्क्स के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे चरण की परीक्षा में अभ्यर्थियों से क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन तथा सांख्यिकी (जूनियर सांख्यिकी अधिकारी के लिए) एवं वित्त और अर्थशास्त्र (AAO के लिए) से प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में प्रत्येक पेपर 200 अंको का होगा।

शेष 2 चरणों में इस पैटर्न पर होगी परीक्षा :

इस भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा में अभ्यर्थियों को डिस्क्रिप्टिव पेपर में हिस्सा लेना होगा और यह परीक्षा पेन पेपर मोड में आयोजित होगी। यह परीक्षा 100 अंको की होगी। इन तीन चरणों की परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को चौथे और आखिरी चरण में कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट / डाटा एंट्री स्किल टेस्ट (जहां लागू हो) में हिस्सा लेना होगा।

ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए इस लिंक – https://chat.whatsapp.com/J8M6x3aju1UG3WjGzAlrd3 को क्लिक कर हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published.