Social Media Day

अगर आप फेसबुक चलाने के शौकीन या फिर ये कहा जाए कि आप पूरे दिन फेसबुक पर चिपके रहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है।एक शोध में खुलासा हुआ है कि नियमित रूप से फेसबुक चलाने वाले लोगों में तनाव,बेचैनी और डिप्रेशन जैसी साइकोलॉजिकल समस्याएं होने की आशंका 1.63 गुना तक कम हो जाती है।

हाल ही में हुए एक शोध से सामने आया है कि फेसबुक जैसे सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करने के कई सकरात्मक पहलू भी हैं।अध्ययन के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि फेसबुक के इस्तेमाल से वयस्कों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

फेसबुक से मानसिक स्वास्थ्य में होता है सुधार

कम्प्यूटर मीडिएटेड कम्यूनिकेशन नाम के जर्नल में प्रकाशित मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक,वे लोग,जो नियमित रूप से सोशल मीडिया और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर और उसमें सुधार होता है।इसके साथ ही अवसाद, चिंता जैसी  गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्याओं से भी लड़ने में मदद मिलती है।

क्या कहते हैं शोधकर्ता

मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी में मीडिया और इन्फर्मेशन के प्रोफेसर कीथ हैम्प्टन का कहना है कि कई प्लैटफॉर्म्स जैसे कम्यूनिकेशन टेक्नॉलजी और सोशल मीडिया की मदद से रिलेशनशिप को बनाए रखना आसान होता है।इसके साथ ही इनके जरिए स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां भी जुटाई जा सकती हैं।

Whats App ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

अध्ययन के निष्कर्षों से सामने आई महत्वपूर्ण बातें

अध्ययन में व्यस्को पर दिया गया ध्यान

अध्ययन के मुख्य लेखक कीथ का कहना है कि अब तक की गई खोज में वयस्कों पर पहले कभी भी ध्यान नहीं दिया गया था। इससे पहले सोशल मीडिया पर हुए ज्यादातर शोधों में युवाओं और कॉलेज छात्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया था। उन्होंने कहा कि ऐसे में सोशल मीडिया का उनके जीवन पर क्या असर होता है यह जिंदगी के अलग-अलग चरणों में भिन्न हो सकता है। उनका कहा है कि इसका टेक्नॉलजी के प्रयोग से ज्यादा संबंध नहीं है।

Advetisement By MyNews36
Summary
0 %
User Rating 4.45 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In आर्टिकल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Motivate:माँ-बाप का साथ छोड़ कर अब सबको करती हैं मोटिवेट ऐमी

अमेरिका-अमेरिका की रहने वाली 37 साल की एमी ब्रूक्स को जन्म के बाद ही मां-बाप ने छोड़ दिया …