Skoda Kodiaq 2022

Skoda (स्कोडा) ने सोमवार को भारत में 2022 Skoda Kodiaq Facelift (2022 स्कोडा कोडिएक फेसलिफ्ट) एसयूवी (Skoda Kodiaq 2022) को 34.99 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च की। नई Skoda Kodiaq Facelift को तीन ट्रिम्स में लॉन्च किया गया है, जिसमें Style (स्टाइल), SportLine (स्पोर्टलाइन) और Laurin & Klement (लॉरिन और क्लेमेंट) वैरिएंट शामिल हैं। कोडिएक फेसलिफ्ट (Skoda Kodiaq 2022) एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 37.49 लाख रुपये तक जाती है। इस प्रीमियम एसयूवी की बुकिंग भी शुरू हो गई है, जिसकी डिलीवरी आने वाले दिनों में शुरू होने वाली है

हुए कई बदलाव

पिछले साल वैश्विक बाजारों में पेश की गई, नई 2022 स्कोडा कोडिएक कई अपडेट के साथ आती है जिसमें एक्सटीरियर, इंटीरियर डिजाइनिंग और इंजन शामिल हैं जिसे अब बीएस 6 अनुपालन 2.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन में अपग्रेड किया गया है।

मुकाबला

स्कोडा कोडिएक को ग्लोबली और देश में सबसे पहले साल 2017 में पेश किया गया था। पिछले साल अप्रैल में बीएस-6 मानदंडों के कारण बंद होने के बाद, एसयूवी ने भारतीय बाजार में वापसी की है। 2022 स्कोडा कोडिएक Volkswagen Tiguan (फॉक्सवैगन टिगुआन), Hyundai Tucson (ह्यूंदै ट्यूशॉ) और Citroen C5 Aircross (सिएट्रॉन सी5 एयरक्रॉस) जैसी कारों को टक्कर देगी।

कंपनी का बयान

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक, जैक हॉलिस ने कहा, “नई स्कोडा कोडिएक के साथ, हम केबिन में कई बदलावों के साथ-साथ डिजाइन सौंदर्य, आराम, इंजन और गतिशील क्षमताओं का निर्माण करते हैं। कई सेगमेंट की प्रमुख विशेषताओं और जबरदस्त सुरक्षा के साथ, स्कोडा कोडिएक परिवार के लिए एक फुल लग्जरी पैकेज है, चाहे वह रोजमर्रा की ड्राइविंग हो या ऑफ-रोड एडवेंचर्स।”

एक्सटीरियर फीचर्स

नई कोडिएक में क्रोम फिनिश के साथ हेक्सागोनल ग्रिल दिया गया है। बॉडी कलर्ड बंपर और इसके फ्रंट ग्रिल में भी डिजाइन में मामूली बदलाव किए गए हैं। एसयूवी क्रिस्टलीय एलईडी हेडलाइट्स को स्पोर्ट करेगी जो यूजर को बेहतर रोशनी देगी। कार के रियर में आकर्षक टर्न इंडिकेटर मिलते हैं, जिसमें लेटरिंग काफी प्रमुखता से नजर आती है। नए ड्यूल-टोन अलॉय व्हील और सिल्वर कलर में फंक्शनल रूफ रेल्स के साथ, नई कोडिएक काफी स्पोर्टी नजर आती है।

केबिन और इंटीरियर फीचर्स

नई कोडिएक फेसलिफ्ट एसयूवी ब्लैक और बेज रंग की थीम वाले डुअल-टोन इंटीरियर के साथ आएगी। इसके टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील को एक मिनिमल डिजाइन के साथ पेश किया गया है जो डैशबोर्ड और इंटीरियर के लुक को और बेहतर बनाता है। इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो इनबिल्ट नेविगेशन और वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ आएगा। 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 3-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और दरवाजों में 12-स्पीकर केंटन साउंड सिस्टम के साथ, कोडिएक एसयूवी उन खरीदारों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करने के लिए तैयार है जो एक एसयूवी के मालिक होने की सोच रहे हैं। एसयूवी के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें कूलिंग और हीटिंग फंक्शनलिटी के साथ वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, एम्बिएंट लाइटिंग और इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड पैनोरमिक सनरूफ अन्य अपडेटेड फीचर्स मिलते हैं।

इंजन और पावर

कोडिएक फेसलिफ्ट एसयूवी में हुए सबसे बड़े बदलावों में से एक है इसका इंजन। स्कोडा ने एसयूवी को पावर देने के लिए 2.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन लगाया है, वही इंजन जो सुपर्ब और ऑक्टेविया सेडान जैसे अन्य स्कोडा मॉडल में इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। यह अधिकतम 190 PS का आउटपुट और 320 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट कर सकता है। स्कोडा का दावा है कि नई कोडिएक सिर्फ 7.8 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

5 ड्राइविंग मोड्स

कंपनी ने जानकारी दी है कि नई 2022 कोडिएक एसयूवी में डायनेमिक चेसिस कंट्रोल (डीसीसी) सिस्टम होगा। यह कार के शॉक एब्जॉर्बर को एडजस्ट करके भीगने की विशेषताओं के अनुकूल होगा। कोई भी अपने द्वारा चुने गए ड्राइविंग मोड के आधार पर ये एडजस्टमेंट कर सकता है। कार पांच ड्राइव मोड के साथ आएगी जिसमें इको, नॉर्मल, स्पोर्ट्स, स्नो और इंडिविजुअल शामिल हैं।

सेफ्टी फीचर्स

कोडिएक एसयूवी ESC, MCB, AFS, ABS और ASR जैसे सुरक्षा एसिस्ट फीचर्स के साथ नौ एयरबैग्स दिए गए हैं। टॉप-स्पेक एलएंडके ट्रिम में हिल डिसेंट कंट्रोल और 360-डिग्री कैमरा स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है।

स्टोरेज स्पेस

स्कोडा कोडिएक फेसलिफ्ट एसयूवी में सामने की तरफ एक रौशन और कूल्ड ग्लोवबॉक्स मिलता है। इसमें सभी सात सीटों के साथ 270 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है। तीसरी पंक्ति की सीटों को फोल्ड करके बूट स्पेस को 630 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है और पिछली दो पंक्तियों को फोल्ड करके 2005 लीटर तक लगेज स्पेस बढ़ाया जा सकता है।

कितनी है कीमत

2022 Skoda Kodiaq facelift एसयूवी की ट्रिम के आधार पर एक्स-शोरूम कीमतें –

  • 2022 Skoda Kodiaq facelift एसयूवी ट्रिम – कीमत (रुपये)
  • Style – 34,99,000
  • SportLine – 35,99,000
  • Laurin & Klement – 37,49,000

Leave a Reply

Your email address will not be published.